Chat GPT क्या है और यूज कैसे करें | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

Chat GPT क्या है,चैट जीपीटी से पैसा कैसे कमाए ,चैट जीपीटी कैसे काम करता है , Open AI Chat GPT Full Information in Hindi , Chat GPT Kaise Use Karen , Chat GPT Prompt , Chat GPT in Hindi ,Chat GPT 4- चैट जीपीटी आजकल काफी चर्चा में है। टेक वर्ल्ड में चैट जीपीटी आजकल हर किसी की जुबान पर है। आपने भी कहीं ना कहीं इसके बारे में जरूर सुना होगा।

Telegram Group images
YouTube Channel download

ऐसा कहा जा रहा है कि चैट जीपीटी से लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और यह गूगल को भी पीछे छोड़ देगा। आप भी चैट जीपीटी के बारे में जानना चाहते होंगे तो आइए हम आपको बताते हैं कि चैट जीपीटी क्या है ?

Table of Contents

चैट जीपीटी क्या है ( what is chat GPT in Hindi )

चैट जीपीटी एक बहुत बड़ा भाषा मॉडल है जिसे Open AI द्वारा विकसित किया गया है। चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बॉक्स हैं । Chat GPT का फूल फॉर्म हैं Chat Generated Pretained Transformer हैं । चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा। जानकारियों के अनुसार आप इसके द्वारा सरलता से शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 में लांच किया गया और इसकी अधिकारिक वेबसाइट Chat.open.Ai.com हैं । जैसे कि आप गूगल के सर्च इंजन पर कुछ भी सवाल लिखते हैं उसका जवाब आपको मिल जाता है उसी तरह आपको गूगल पर सर्च करने की जरूरत नहीं है आपने चैट जीपीटी पर सवाल पूछना है और चैट जीपीटी आपके सारे सवालों के जवाब आपको दे देगा।

NameChat GPT
TypeArtificial intelligence chatbot  
DeveloperOpenAI
License Proprietey
Launch Date30 November 2022
Official Websitechat.openai.com
CeoSam Altman
Chat Gpt Information in Hindi

चैट जीपीटी यूज़र द्वारा पूछे गए सारे सवालों के जवाब पूरी तसल्ली के साथ जवाब तैयार करके देता है। और अगर आपको सवाल के जवाब में कुछ कमी लगे या ना पसंद आए तो आप इससे Rewrite करने के लिए भी बोल सकते हैं और यह जवाब दोबारा लिख कर देता है।

जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो गूगल उस सर्च से संबंधित रिजल्ट आपको दिखाता है जिसमें अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से आपको आपके जवाब मिलते हैं परंतु चैट जीपीटी इससे बिल्कुल अलग है और अलग तरीके से काम करता है ।

Chat GPT पर आप कोई भी सवाल लिखते हैं तो चैट जीपीटी आपको उसका पूरा जवाब लिखकर देगा आपको अलग-अलग वेबसाइट्स में जाकर जवाब सर्च करने की जरूरत नहीं है और आपको सारे सवालों के जवाब चैट जीपीटी पर ही मिल जाएगा।

चैट जीपीटी का इतिहास ( History of Chat GPT )

एलन मस्क के साथ मिलकर से Sam Altman नामक व्यक्ति ने साल 2015 मैं चैट जीपीटी की शुरुआत की गई थी। हालांकि जब इसकी शुरुआत की गई थी तभी यहां एक Non-Profit कंपनी थी परंतु 2 साल के पश्चात ही एलन मस्क के द्वारा इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया गया।

इसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा इसे साल 2022 में 30 नवंबर के दिन प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया गया । ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर Altman के अनुसार इसके द्वारा अभी तक 22 मिलियन से अधिक यूजर तक अपनी पहुंच बना ली गई है और लगातार युद्ध की संख्या में वृद्धि हो रही है।

यह भी पढ़े –

Blogging क्या है | ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं

चैट जीपीटी की विशेषताएं ( Features of Chat GPT )

आजकल Chat GPT का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है जैसे कि संचार, उत्पादन ,सेवाएं आदि । चैट जीपीटी की विशेषताएं आप नीचे पढ़ सकते हैं –

  1. Open AI द्वारा चैट जीपीटी का जो इंटरफ़ेस तैयार किया है वह आम जनता की सीधी पहुंच में है।
  2. Chat GPT का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  3. यहां पर आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको उसी टाइम में प्राप्त होता है।
  4. चैट जीपीटी का इस्तेमाल सभी तरह के कंटेंट तैयार करने के लिए किया जा सकता है।
  5. चैट जीपीटी की सहायता से एप्लीकेशन ,निबंध, बायोग्राफी और कोडिंग भी कर सकते हैं ।
  6. चैट जीपीटी पर जो भी सवाल पूछे जाते हैं उनका जवाब आपको विस्तार से आर्टिकल के रूप में मिलता हैं ।
Watch Video For Detail Information

चैट जीपीटी कैसे काम करता है ( How chat gpt works )

Chat GPT की वेबसाइट पर ही चैट जीपीटी के बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी गई है कि आखिर यह काम कैसे करता है। वास्तव में इसे अच्छे से ट्रेनिंग दी गई है डेवलपर के द्वारा और पब्लिक तौर पर उपलब्ध डेटा का यूज़ किया गया है। जो डाटा चैट जीपीटी के इस्तेमाल में लिया गया है उसी में से चैट बोट आपके लिए सवालों के जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से बनाता है फिर आपको रिजल्ट वह स्क्रीन पर देता है।

अगर आपके द्वारा पूछे गए किसी सवाल का जवाब आपको पसंद ना आए तो आप Regenerate Response पर क्लिक करके इसे जवाब दोबारा लिखने के लिए बोल सकते हैं। यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलता है जवाब दोबार लिखवाने का।

परंतु आपको यह जानकारी हम दे दे कि Chat GPT की ट्रेनिंग साल 2022 तक की है। साल 2022 तक की जो भी घटनाएं हुई है उन सभी सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे। 2022 के बाद की जो भी जानकारियां आपको चाहिए वह Chat GPT पर सही ढंग से नहीं प्राप्त होंगी।

चैट जीपीटी का यूज कैसे करें ( How to use chat gpt )

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके वेबसाइट पर आपको ईमेल आईडी के माध्यम से अकाउंट बनाना होगा । इसके बाद आप Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए chat.openai.com वेबसाइट पर जाना है । वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद ऑप्शन दिखाई देगा Sing up और Login का।
  • पहली बार अकाउंट बनाने के लिए आपको साइन अप पर क्लिक करना है उसके बाद ईमेल आईडी डालकर अपना अकाउंट बना लेना है।
  • इसमें अकाउंट बनाते समय आपको ईमेल आईडी, अपना नाम और फोन नंबर डालना है। फोन नंबर डालने के बाद एक OTP आएगा उस ओटीपी को आपने वहां पर बॉक्स में एंटर करना है और Continue बटन पर क्लिक कर देना।
  • फोन नंबर वेरीफिकेशन के बाद Chat GPT पर अकाउंट बन जाता है और इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
  • पहले तो चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था परंतु अब चैट जीपीटी में अपडेट आया है जिसमें Upgrade to Plus और Free use का ऑप्शन हैं ।

Free Plan V/S Chat GPT Plus

Free PlanChat GPT Plus
फ्री प्लान में चैट जीपीटी तब काम आएगा जब डिमांड स्लो होगीchat gpt प्लस जब डिमांड हाई होगी तब भी चैट जीपीटी आपके लिए काम करेगा।
प्री प्लान में रिस्पांस स्पीड की गति बहुत कम होगी। इसमें रिस्पांस की गति बहुत तेज होगी ।
इसमें आपको रेगुलर मॉडल अपडेट्स मिलेंगेइसमें आपको नए-नए फीचर्स एक्सेस करने को मिलेंगे।
Chat GPT Plans

Chat GPT के Upgrade to Plus में आपको मासिक शुल्क 20 डॉलर देना है । Chat GPT के paid सर्विस में आपको Chat GPT को यूज करने के लिए ज्यादा ऑप्शन और फीचर्स मिल जाएगा ।

यह भी पढ़े –

Youtube क्या है | Youtube से पैसा कमाने के 18 बेस्ट तरीके

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए ( How to earn money from chat gpt )

चैट जीपीटी से कैसे पैसे कमा सकते हैं इसके बहुत सारे तरीके हैं। परंतु चैट जीपीटी की वेबसाइट पर इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। चैट जीपीटी एक चैट बोट है जिसमें आप अपने सवाल पूछते हैं तो चैट जीपीटी उसका जवाब देता है। Chat GPT से पैसे आप नीचे दिए गए तरीकों से कमा सकते हैं –

वेबसाइट बनाकर पैसे कमाए ( Earn money by making website )

आप चैट जीपीटी का उपयोग करके एक वेबसाइट या ऐप बना सकते हैं जिसमें इंटरएक्टिव भाषा सेवाएं हो। आप यूजर्स को परामर्श देने के लिए चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं और यूजर्स के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। आप यूजर्स से शुल्क ले सकते हैं और इसे बिजनेस का मॉडल बना सकते हैं।

ई कॉमर्स सेवाएं देकर पैसे कमाए ( Earn money by providing e commerce services )

चैट जीपीटी का यूज करके आप एक ई कॉमर्स सेवाएं भी दे सकते हैं । उदाहरण के लिए आप उपयोगकर्ताओं को प्रोडक्टों के बारे में जानकारी देने या उनकी खोज करने के लिए सुझाव दे सकते हैं और इसके लिए आप चैट जीपीटी का यूज कर सकते हैं। जो भी यूजर्स प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं उनको सही उत्पादन करने में मदद कर सकते हैं।

कॉन्टेंट लिखकर पैसे कमाए (Earn money by writing content )

चैट जीपीटी के द्वारा आप कांटेक्ट राइटिंग अथवा लेखन सेवाएं प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप ब्लॉग, कॉपीराइटिंग ज़संपादन आदि के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। ब्लॉगिंग करने वालों के लिए आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं । आपको जो भी कॉन्टेंट लिखने के लिए मिला है आप उसको चैट जीपीटी से लिखवा सकते हैं ।

चैट जीपीटी से कॉन्टेंट लिखवाने पर आपका एक तो समय बचता है दूसरा आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको जैसा कॉन्टेंट चाहिए वैसा ही Chat GPT आपको लिखकर देगा। आप कांटेक्ट राइटिंग का कार्य ब्लॉगिंग के अलावा और भी अलग-अलग क्षेत्रों में कर सकते हैं जैसे कि सोशल मीडिया।

यह भी पढ़े –

Affiliate Marketing क्या है | एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

दुसरो के होमवर्क करके पैसा कमा सकते हैं ( Earn money by doing other’s homework )

आप चैट जीपीटी की मदद से दूसरों के होमवर्क करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Studypool.com पर जाना है। यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर लोग अपना होमवर्क खुद नहीं करना चाहते किसी और से करवाना चाहते हैं। इसके बदले में उनके द्वारा होमवर्क करने वाले व्यक्ति को पैसे दिए जाते हैं।

इसके लिए आपको स्टडीपूल के वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है। इसके बाद यहां पर जो होमवर्क करवाने वाले मौजूद है उनसे आपको काम लेना है। उसके बाद आपको चैट जीपीटी पर जाना है और वहां पर आपने होमवर्क का टॉपिक लिख देना है। जैसे ही आप चैट जीपीटी पर होमवर्क का टॉपिक अथवा विषय लिख देंगे चैट जीपीटी आपके लिए असाइनमेंट तैयार करके जवाब दे देगा ।

आप उसको स्टडीपूल वेबसाइट पर जाकर Submit कर सकते हैं और इसके बदले में आपको पैसे मिल जाएंगे। स्टडीपूल वेबसाइट के द्वारा होमवर्क के काम मिलते हैं जिसकी कीमत अलग-अलग होती है।

ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसा कमाए ( Earn money by making automation videos )

आप यूट्यूब के लिए ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जिसके द्वारा आप बिना चेहरा दिखाए ऑटोमेशन वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उसे मोनेटाइज करवाना पड़ेगा। इसके बाद आपको अपनी खुद की सर्विस और प्रोडक्ट को यूट्यूब चैनल के जरिए बेचने की परमिशन मिल जाएगी।

फ्रीलान्स वर्क करके पैसा कमाए ( Earn money by doing freelance work)

आप चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको अलग-अलग फ्रीलांसर प्लेटफार्म जॉइन करना पड़ेगा। फ्रीलांसर प्लेटफॉर्म जैसे कि Upwork.com, fiverr.com, People per hour , freelancer.com इत्यादि फ्रीलांसर प्लेटफार्म पर आप अपना सर्विस बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर प्लेटफार्म एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको जैसा काम आता है वैसा ही काम मिल जाता है। आप इस प्लेटफार्म पर अपना ईमेल आईडी से एक अकाउंट बनाकर वहां पर काम कर सकते हैं। फ्रीलान्स वर्क आप चैट जीपीटी की सहायता से कर सकते हैं। फ्रीलांस वर्क जैसे कि रिज्यूम लिखने का काम, ट्रांसलेशन का काम ,एडिटिंग का काम, फ़्रूप रीडिंग का काम इत्यादि।

आपको फ्रीलांस प्लेटफार्म पर जो भी काम मिल रहा है उससे चैट जीपीटी से करवा सकते हैं। चैट जीपीटी से आपको जिस भी टॉपिक में काम करना है वह टॉपिक वहां पर लिख देना है और चैट जीपीटी आपके लिए एक जवाब तैयार करके देगा जिसमें आपको जैसा चाहिए वैसा ही लिखा होगा।

यह भी पढ़े –

Dropshipping क्या है | शॉपिफाई पर ड्रापशीपिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

बिजनेस नेम और स्लोगन लिखवाकर पैसा कमाए ( Earn money by writing business name and slogan )

जब कोई व्यक्ति अपना बिजनेस स्टार्ट करता है तो उसे अपने बिजनेस का नाम और स्लोगन को रखने में बहुत दिक्कत आती है। इसके लिए लोग namingforce.com वेबसाइट पर आते हैं। यह वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपने बिजनेस के लिए नाम और स्लोगन सर्च कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट पर बेहतरीन बिजनेस आइडिया को सबमिट करके पैसा कमा सकते हैं।

namingforce.com पर समय-समय पर कॉन्टेस्ट करवाए जाते हैं जिसमें सिलेक्ट किए गए बिजनेस नेम और स्लोगन को तकरीबन $300 से $400 का इनाम दिया जाता है। यानी कि आपके द्वारा दिया गया बिजनेस नेम प्रतियोगिता के लिए सिलेक्ट कर लिया जाता है तो इसके बदले में आपको बहुत सारे पैसे मिलते हैं। बिजनेस नेम आईडियाज के लिए आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आप चैट जीपीटी पर बिजनेस नेम आईडियाज सर्च करेंगे तो आपको चैट जीपीटी बहुत सारे बिजनेस नेम सर्च करके दे देगा जिसे आप namingforce.com के वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं । अगर वेबसाइट को आपका बिजनेस नेम आइडिया पसंद आता है तो आपको इसके बदले में पैसे दिए जाएंगे।

बिजनेस नेम के अलावा आप बिजनेस के लिए स्लोगन भी चैट जीपीटी पर सर्च कर सकते हैं। कंपनी अपनी ब्रांडिंग करने के लिए कई तरीके अपनाती है जिसमें से स्लोगन वाला तरीका भी शामिल है। आपने देखा होगा कि बहुत सारी कंपनियां अपने ब्रांड के साथ कुछ विशेष स्लोगन का यूज़ करते हैं जिससे उनकी मार्केट में एक अलग पहचान बनती है। चैट जीपीटी से आप बिजनेस के लिए स्लोगन लिखवा सकते हैं। और यह स्लोगन आपको क्लाइंट को भेज सकते हैं अगर आपके क्लाइंट को आपका स्लोगन पसंद आएगा तो आपको इसके पेमेंट कस्टमर से मिल जाएगी।

चैट जीपीटी के फायदे ( Advantages of Chat GPT )

जबसे Chat GPT लॉन्च हुई है तब से सभी लोग यह जानने में उत्सुक है कि चैट जीपीटी क्या है उसके क्या फायदे हैं तो आइए हम सब जानते हैं कि Chat GPT ( Chat GPT Advantages in Hindi ) के क्या फायदे हैं –

  • Chat GPT का पहला फायदा यह है कि आप इसे बिल्कुल Free में यूज कर सकते हैं।
  • पहले जब आप कुछ भी सर्च करते हैं तो उसके जवाब आपको खुद ढूंढने पड़ते थे परंतु अब कोई भी आपको सवाल पूछना है तो चैट जीपीटी पर पूछ सकते हैं उसका जवाब आपको विस्तार से मिल जाएगा।
  • Chat GPT पर आपका समय बचता हैं क्योंकि इसमें जवाब रियल टाइम पर मिलता है ।
  • इसमें ये भी ऑप्शन हैं कि आप अगर चैट जीपीटी के जवाब से संतुष्ट नही हैं तो Regenerate Response पर वलिक करके दोबारा जवाब लिखने के लिए कह सकते हैं ।
  • इसमें कई सारे Prompt हैं जिनका यूज करके आप चैट जीपीटी से अपने हिसाब से काम करवा सकते हैं ।

चैट जीपीटी के नुकसान ( Disadvantages of Chat GPT )

आपने चैट जीपीटी के फायदे तो जान लिया पर इसमें कुछ खामियां भी हैं । चैट जीपीटी के नुकसान क्या है ( Disadvantage of Chat GPT in Hindi ) इसके बारे में विस्तार से जानते हैं –

  • चैट जीपीटी में कई सवालों के जवाब आपको नही मिलेगा । क्योंकि यह एक मशीनरी चैट बोट हैं और इसे जितना सिखाया उतना काम करता है ।
  • इसमें डेटा लिमिटेड हैं । चैट जीपीटी को केवल 2022 तक ही ट्रेंनिंग किया गया हैं ।
  • चैट जीपीटी में 2022 के बाद कि घटनाओं के बारे में अभी तक कोई अपडेट नही है पर भविष्य में जरूर हो जाएगा ।
  • चैट जीपीटी का यूज पहले फ्री था पर अब यूज करने के दो ऑप्शन हैं । फ्री यूज में पुराने मॉडल से चैट जीपीटी काम करेगा और Chat GPT Plus में आपको नए नए फीचर्स मिल जाएंगे ।
  • अगर आप Chat GPT Plus यूज करना चाहते है तो 20 डॉलर का प्रति माह शुल्क देना पड़ेगा ।

यह भी पढ़े –

Blog Niche क्या है? Blog के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें

क्या चैट जीपीटी से जॉब कम हो जाएगी ( Will the job go away from Chat GPT? )

Chat GPT के आने के बाद जहां बहुत सारे लोग इसके फायदे से खुश हैं वही बहुत से लोग इस बात से चिंतित हैं आई कही उनकी जॉब न चली जाए । ऐसा इसलिए सोच रहे हैं क्योंकि चैट जीपीटी में बहुत सारे ऐसे फ़ीचर्स हैं जिनकी वजह से कुछ जॉब जैसे की कॉन्टेंट राइटिंग , कोडिंग , सॉफ्टवेयर से रिलेटेड जॉब्स चैट जीपीटी से आसानी से हो जाता हैं ।

लेकिन आपको यह बता दे कि चैट जीपीटी के फीचर्स तो बहुत सारे हैं पर जरूरी नही है कि इसके जवाब भी सही होंगे । क्योंकि मशीन को जितना सिखाया जाता हैं वह उतना ही करता है । चैट जीपीटी भी एक ट्रेन किया हुआ चैट बोट हैं और इसमें सर्च किये गए सवालों के जवाब सही हैं या गलत ये इंसान ही करेंगे इसलिए चैट जीपीटी से किसी को कोई खतरा नहीं और न ही जॉब जाएगी ।

हालांकि चैट जीपीटी में अपडेट आएंगे और चैट जीपीटी की टीम इस पर ध्यान और देंगे तो चैट जीपीटी को और अच्छे से ट्रेनिंग दे सकते हैं । चैट जीपीटी की खामियां अगर दूर हो जाये तब यह जरूर हो सकता हैं कि इससे बहुत लोगों की नौकरियां चली जाए ।

कॉन्टेंट राइटिंग , ऑनलाइन टीचिंग , कोडिंग जैसी जॉब्स को चैट जीपीटी से खतरा हैं । क्योंकि अगर चैट जीपीटी को पूरी तरह डेवेलप कर दिया तो चैट जीपीटी से कुछ जॉब्स जा सकती हैं । जैसे जैसे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकास होता हैं और मशीनीकरण होती हैं तब अवश्य कुछ नौकरियां जाती हैं ।

चैट जीपीटी से गूगल को क्या खतरा है ? ( Is Chat GPT a threat to Google? )

जब से चैट जीपीटी लॉन्च हुई हैं हर तरफ यह चर्चा होने लगी कि चैट जीपीटी अब गूगल को भी पीछे छोड़ देगा । बहुत सारे न्यूज़ में हम सबने ये जरूर पढ़ा-सुना है कि क्या चैट जीपीटी से गूगल को खतरा हैं ? परन्तु पूरी रिसर्च के बाद यह रिजल्ट आया कि नहीं ,Google को चैट जीपीटी पीछे नही छोड़ सकता और न ही गूगल को चैट जीपीटी से कोई खतरा हैं ।

Chat GPT में डेटा लिमिटेड हैं और कुछ सवालों के जवाब सटीक ढंग से नही दे पाता । इसके साथ ही अब चैट जीपीटी ने अपना Paid सर्विस भी स्टार्ट कर दिया । चैट जीपीटी का फ्री यूज में पुराने मॉडल से चैट जीपीटी काम करेगा और Chat GPT Plus में आपको नए नए फीचर्स मिल जाएंगे ।

चैट जीपीटी आपको उतना ही जवाब देगा जितना उसे ट्रेनिंग दी गयी हैं जबकि गूगल के पास अनलिमिटेड डेटा मौजूद हैं । गूगल में आपको सही जानकारी मिल जाती हैं परंतु चैट जीपीटी एक मशीनरी भाषा चैट बोट हैं इसलिए जवाब कितना सही हैं इसका पता लगाना मुश्किल हैं ।

गूगल का अल्गोरिदम ही ऐसा है कि जो यूजर सर्च करता हैं उसके अनुसार गूगल यूजर को बहुत सारे रिजल्ट दिखा देता है क्योंकि गूगल को पता है उसके यूजर को क्या चाहिए । इसलिए गूगल को कोई भी चैट जीपीटी पीछे नही छोड़ सकता और न ही गूगल को कोई खतरा है ।

चैट जीपीटी से कितना पैसा कमा सकते हैं ( how much money can be earned from chat gpt )

आपको हमने इस आर्टिकल में चैट जीपीटी से पैसे किन तरीको से कमा सकते हैं उसकी विस्तार से जानकारी दी हैं । अगर आपने हमारे बताए गए तरीकों से चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके काम किया तो आप जितना चाहे उतना कमाई कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं है । आप चैट जीपीटी पर freelance वर्क कर सकते हैं , कॉन्टेंट लिख सकते हैं ,वीडियो ऑटोमेशन , ट्रांसलेशन वर्क , एडिटिंग इत्यादि काम करके अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं ।

चैट जीपीटी 4 क्या है ( What is Chat GPT 4 )

Chat GPT 30 नवंबर 2022 में लांच किया गया था। उस समय चैट जीपीटी का वर्जन 3 था । मार्च 2023 में Open AI ने चैट जीपीटी का लेटेस्ट वर्जन 4 लॉन्च किया हैं । Chat GPT 4 एक नया वर्जन है। चैट जीपीटी के इस नए वर्जन में आपको और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलने वाली है जो कि चैट जीपीटी 3 में नहीं थी।

Chat GPT 3 में आप सिर्फ 3000 शब्दों तक की ही क्यूरी कर सकते थे। परंतु चैट जीपीटी का लेटेस्ट वर्जन में आप 25000 तक की क्यूरी भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप लेटेस्ट वर्जन में डॉक्यूमेंट फाइल को भी अपलोड कर सकते हैं और सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं।

Chat GPT 4 का इस्तेमाल करने के लिए आपको चैट जीपीटी सब्सक्रिप्शन प्लैन लेना पड़ेगा । फ्री चैट जीपीटी में आप Chat GPT 4 का इस्तेमाल नहीं कर सकते। चैट जीपीटी का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको महीने $20 का भुगतान करना पड़ेगा । चैट जीपीटी का नया वर्जन का यूज करने के लिए आप इसके वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बना ले उसके बाद इसका यूज कर सकते हैं।

चैट जीपीटी 4 की खासियत ( Chat GPT 4 Features )

चैट जीपीटी 4 में बहुत सारी खासियत है जैसे कि यह किसी भी फोटो या फिर टेक्स्ट इनपुट को समझने की कैपेसिटी रखता है और उसका सही जवाब भी रखता है। Chat GPT 4 बहुत ही ज्यादा क्रिएटिव है। हो यह टेक्निकल राइटिंग करने में एडवांस और एक्सपर्ट है। इसके अलावा स्क्रीनप्ले राइटिंग और साउंड कंपोजिंग के काम बहुत जल्दी कर देता हैं ।

चैट जीपीटी 3 और चैट जीपीटी 4 में अंतर क्या है ( what is the difference between chat gpt 3 and chat gpt 4 )

Chat GPT 3 में जब डिमांड कम होगा तभी आपके लिए काम करेगा। परन्तु Chat GPT 4 डिमांड हाई होगा तब भी आपके लिए फटाफट काम करके देगा । पुराने वर्जन की तुलना में लेटेस्ट चैट जीपीटी का रिस्पांस बहुत अच्छा है। चैट जीपीटी के पुराने वर्जन में इसकी स्पीड की गति बहुत धीमी होती है परंतु चैट जीपीटी 4 के नए वर्जन में इसकी रिस्पांस की गति बहुत तेज होती है। इसके अलावा Chat GPT 4 में आपको नए नए फीचर्स मिल जाएंगे ।

यह भी पढ़े –

Shopify क्या है | Shopify ई-कॉमर्स से पैसे कैसे कमाएं

FAQ Checklist

चैट जीपीटी कब लॉन्च हुई ?

बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा इसे साल 2022 में 30 नवंबर के दिन प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया गया । ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर Altman के अनुसार इसके द्वारा अभी तक 22 मिलियन से अधिक यूजर तक अपनी पहुंच बना ली गई है और लगातार युद्ध की संख्या में वृद्धि हो रही है।

चैट जीपीटी क्या है ?

चैट जीपीटी एक बहुत बड़ा भाषा मॉडल है जिसे Open AI द्वारा विकसित किया गया है। चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बॉक्स हैं ।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है ?

Chat GPT का फूल फॉर्म हैं Chat Generated Pretained Transformer हैं ।

चैट जीपीटी क्या काम करता है ?

 Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा।

चैट जीपीटी की विशेषताएं क्या है ?

आजकल Chat GPT का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है जैसे कि संचार, उत्पादन ,सेवाएं आदि । Chat GPT की विशेषताएं आप नीचे पढ़ सकते हैं –
1.) Open AI द्वारा Chat GPT का जो इंटरफ़ेस तैयार किया है वह आम जनता की सीधी पहुंच में है।
2.) Chat GPT का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है ?

Chat GPT की वेबसाइट पर ही चैट जीपीटी के बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी गई है कि आखिर यह काम कैसे करता है। वास्तव में इसे अच्छे से ट्रेनिंग दी गई है डेवलपर के द्वारा और पब्लिक तौर पर उपलब्ध डेटा का यूज़ किया गया है। जो डाटा चैट जीपीटी के इस्तेमाल में लिया गया है उसी में से चैट बोट आपके लिए सवालों के जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से बनाता है फिर आपको रिजल्ट वह स्क्रीन पर देता है।

चैट जीपीटी का यूज कैसे करें ?

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके वेबसाइट पर आपको ईमेल आईडी के माध्यम से अकाउंट बनाना होगा । इसके बाद आप Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chat GPT के Paid सर्विस के लिए किता चार्ज लगता है ?

Chat GPT के Upgrade to Plus में आपको मासिक शुल्क 20 डॉलर देना है । Chat GPT के paid सर्विस में आपको Chat GPT को यूज करने के लिए ज्यादा ऑप्शन और फीचर्स मिल जाएगा ।

चैट जीपीटी के क्या फायदे है ?

1 ) Chat GPT का पहला फायदा यह है कि आप इसे बिल्कुल Free में यूज कर सकते हैं।
2 ) पहले जब आप कुछ भी सर्च करते हैं तो उसके जवाब आपको खुद ढूंढने पड़ते थे परंतु अब कोई भी आपको सवाल पूछना है तो चैट जीपीटी पर पूछ सकते हैं उसका जवाब आपको विस्तार से मिल जाएगा।

चैट जीपीटी के क्या नुकसान है ?

1 ) चैट जीपीटी में कई सवालों के जवाब आपको नही मिलेगा । क्योंकि यह एक मशीनरी चैट बोट हैं और इसे जितना सिखाया उतना काम करता है ।
2 ) इसमें डेटा लिमिटेड हैं । चैट जीपीटी को केवल 2022 तक ही ट्रेंनिंग किया गया हैं ।

क्या चैट जीपीटी से जॉब कम हो जाएगी ?

चैट जीपीटी से किसी को कोई खतरा नहीं और न ही जॉब जाएगी । हालांकि चैट जीपीटी में अपडेट आएंगे और चैट जीपीटी की टीम इस पर ध्यान और देंगे तो चैट जीपीटी को और अच्छे से ट्रेनिंग दे सकते हैं । चैट जीपीटी की खामियां अगर दूर हो जाये तब यह जरूर हो सकता हैं कि इससे बहुत लोगों की नौकरियां चली जाए ।

चैट जीपीटी से गूगल को क्या खतरा है ?

जब से चैट जीपीटी लॉन्च हुई हैं हर तरफ यह चर्चा होने लगी कि चैट जीपीटी अब गूगल को भी पीछे छोड़ देगा । बहुत सारे न्यूज़ में हम सबने ये जरूर पढ़ा-सुना है कि क्या चैट जीपीटी से गूगल को खतरा हैं ? परन्तु पूरी रिसर्च के बाद यह रिजल्ट आया कि नहीं ,Google को चैट जीपीटी पीछे नही छोड़ सकता और न ही गूगल को चैट जीपीटी से कोई खतरा हैं ।

चैट जीपीटी 4 क्या है ?

 मार्च 2023 में Open AI ने चैट जीपीटी का लेटेस्ट वर्जन 4 लॉन्च किया हैं । Chat GPT 4 एक नया वर्जन है। चैट जीपीटी के इस नए वर्जन में आपको और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलने वाली है जो कि चैट जीपीटी 3 में नहीं थी।

चैट जीपीटी 4 की खासियत क्या है ?

चैट जीपीटी 4 में बहुत सारी खासियत है जैसे कि यह किसी भी फोटो या फिर टेक्स्ट इनपुट को समझने की कैपेसिटी रखता है और उसका सही जवाब भी रखता है। Chat GPT 4 बहुत ही ज्यादा क्रिएटिव है।

चैट जीपीटी 3 और चैट जीपीटी 4 में अंतर क्या है ?

Chat GPT 3 में जब डिमांड कम होगा तभी आपके लिए काम करेगा। परन्तु Chat GPT 4 डिमांड हाई होगा तब भी आपके लिए फटाफट काम करके देगा । पुराने वर्जन की तुलना में लेटेस्ट चैट जीपीटी का रिस्पांस बहुत अच्छा है। चैट जीपीटी के पुराने वर्जन में इसकी स्पीड की गति बहुत धीमी होती है परंतु चैट जीपीटी 4 के नए वर्जन में इसकी रिस्पांस की गति बहुत तेज होती है। इसके अलावा Chat GPT 4 में आपको नए नए फीचर्स मिल जाएंगे ।

चैट जीपीटी से कितना पैसा कमा सकते हैं ?

चैट जीपीटी का इस्तेमाल करके काम किया तो आप जितना चाहे उतना कमाई कर सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं है । आप चैट जीपीटी पर freelance वर्क कर सकते हैं , कॉन्टेंट लिख सकते हैं ,वीडियो ऑटोमेशन , ट्रांसलेशन वर्क , एडिटिंग इत्यादि काम करके अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं ।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए ?

1.चैट जीपीटी के द्वारा आप कांटेक्ट राइटिंग अथवा लेखन सेवाएं प्रदान करके पैसा कमा सकते हैं।
2.आप यूट्यूब के लिए ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
3.फ्रीलांसर प्लेटफॉर्म जैसे कि Upwork.com, fiverr.com, People per hour , freelancer.com इत्यादि फ्रीलांसर प्लेटफार्म पर आप अपना सर्विस बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

और पढ़े –

%d bloggers like this: