Youtube क्या है | Youtube से पैसा कमाने के 18 बेस्ट तरीके

Youtube क्या है ,Youtube से पैसा कमाने के 18 बेस्ट तरीके ,यूट्यूब किसने बनाया , Youtube kya hain , Youtube se Paise Kaise Kamayen , Youtube Se Paisa Kamane ka Aasan Tarika – यू ट्यूब से पैसा कमाना आजकल बहुत लोगों का सपना है। यहां पर हम आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे और साथ ही आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे।

YouTube Channel download
Telegram Group images

आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से यूट्यूब भी एक अच्छा माध्यम है। आज के समय में हर कोई चाहता है कि उनकी जॉब की कमाई के साथ साथ उनको एक साइड इनकम भी मिले ताकि उनकी लाइफस्टाइल अच्छे से चल सके। दोस्तों यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहां पर आप एक साइड इनकम के साथ ही इसे फुल टाइम जॉब की तरह भी आप अच्छे से कमाई कर सकते हैं।

Table of Contents

यूट्यूब क्या है ( What is Youtube in Hindi )

Youtube एक वीडियो देखने का प्लेटफार्म है जहां पर आप किसी भी तरह की वीडियो को देख सकते हैं और साथ ही आप Youtube चैनल बनाकर वीडियो डाल सकते हैं।

Youtube एक ऑनलाइन वीडियो सांझा करने की सेवा है जिसका उपयोग आप सभी वीडियो देखने ,वीडियो अपलोड करने और वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं। यह सबसे बड़ी प्रमुख ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म है। Youtube का उपयोग लगभग सभी लोग आजकल अपनी दैनिक जीवन में कर रहे हैं ।

Youtube पर वीडियो की विभिन्न श्रेणियों में जानकारी मनोरंजन ,ब्लॉग, संगीत, खेल ,टेक्नोलॉजी ,शिक्षा ,साहित्य संगठनों और भी बहुत कुछ है शामिल होती है। youtube एक बहुभाषी प्लेटफार्म है जिसमें वीडियो विश्वव्यापी रूप से उपलब्ध है इसलिए आप अपनी भाषा और पसंद के अनुसार वीडियो देख सकते हैं और वीडियो बनाकर चैनल पर डाल सकते हैं।

Youtube का प्रयोग लोग व्यक्तिगत रूप से ,व्यापारिक रूप से, शिक्षा के लिए, वीडियो ब्लॉगिंग के लिए और अन्य उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए उपयोग करते हैं। यूट्यूब वीडियो मनोरंजन ,ज्ञान ,क्रिएटिविटी और जागरूकता का माध्यम है ।

यह भी पढ़े –

Chat GPT क्या है और यूज कैसे करें | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब किसने बनाया ( Who launched Youtube )

Youtube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली प्लेटफार्म है जिसे पेपैल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले ,स्टीव चेन और जावेद करीम ने मिलकर फरवरी 2005 में बनाया था जिसे नवंबर 2006 में गूगल में 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

Youtube का प्रयोग लोग व्यक्तिगत रूप से ,व्यापारिक रूप से, शिक्षा के लिए, वीडियो ब्लॉगिंग के लिए और अन्य उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए उपयोग करते हैं। यूट्यूब वीडियो मनोरंजन ,ज्ञान ,क्रिएटिविटी और जागरूकता का माध्यम है ।

यूट्यूब को सभी लोग जानते हैं और इसका उपयोग भी करते हैं। Youtube गूगल के बाद सबसे बड़ा दूसरा सर्च इंजन है। यूट्यूब पर आपको फ्री में सभी प्रकार के वीडियो कंटेंट मिलते हैं और साथ में पैसे कमाने का अवसर भी मिलता है। आज के समय में यूट्यूब को बड़े-बड़े फिल्मी स्टारों की तरह ही ख्याति प्राप्त है और काफी फिल्मी स्टार अपनी फिल्मों का प्रमोशन भी यूट्यूब के माध्यम से करते हैं।

अगर आपके पास टैलेंट है तो आप अपने टैलेंट को दुनिया भर में दिखा सकती है यूट्यूब के माध्यम से। यूट्यूब के माध्यम से नाम पैसा और शोहरत सब कुछ मिलता है। लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी जो कि आपको इस आर्टिकल में हम बताएंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के बेस्ट आसान तरीके ( Best easy ways to earn money from youtube )

दोस्तों अभी तक हमने आपको बताया है कि यूट्यूब क्या है और यूट्यूब को किसने बनाया है तो दोस्तों आपने अभी तक तो यह जान ही लिया होगा कि यूट्यूब से भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

आप यूट्यूब से इतना पैसा कमा सकते हैं जितना आपने अभी तक सोचा भी नहीं होगा। तो दोस्तों अगर आपने अभी तक यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो बना लीजिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है और इसमें काम करना स्टार्ट कर दीजिए।

यूट्यूब से आपकी पूरी लाइफ बदल सकती है और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाने हैं इसकी टेंशन मत लो इसके तरीके हम आपको बताने वाले हैं । आज ही अपना एक Youtube Channel बनाओ और अगर पहले से ही बना रखा है तो अच्छी बात है आज से ही पैसे कमाना शुरू करो।

लेकिन दोस्तों आपको यह ध्यान में रखना है कि ऐसा नहीं है कि आपको यूट्यूब चैनल बनाते ही पैसा मिलने लग जाएगा इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी ,पैसा कमाना इतना भी आसान नहीं होता है कि आप बिना मेहनत के पैसे कमा सको। Online हो या Offline हो आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी तभी आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए भी आपको मेहनत के साथ-साथ थोड़ा स्मार्ट वर्क भी करना पड़ेगा।

ऐसा नहीं है कि यूट्यूब चैनल बनाते ही आप करोड़पति बन जाएंगे । आप करोड़पति बनेंगे लेकिन जब आप मेहनत करेंगे ,मेहनत करने के बाद ही आप सफल हो सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपको चैनल बनाना पड़ेगा और Youtube Channel बनाने के बाद किसी एक टॉपिक पर लगातार वीडियो बनानी है और उसे यूट्यूब पर डालनी है ताकि आपके Videos पर Views आए ।

यह भी पढ़े –

Blogging क्या है | ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित विभिन्न तरीकों का उपयोग करना पड़ेगा जिससे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं –

यूट्यूब पर चैनल बनाए ( Create channel on youtube )

Youtube से पैसा कमाने के लिए पहला स्टेप होता है यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना। यूट्यूब पर आप चैनल बनाने के लिए अपनी Gmail Account से लॉगिन करके आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है जैसे आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर Profile बनाते हैं बस वैसे ही आपको यूट्यूब पर एक चैनल का नाम सोचकर उस चैनल का नाम रख देना है।

विषय चुने ( Select Niche )

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको एक टॉपिक ( Niche ) सिलेक्ट करना है जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो। आप किसी भी टॉपिक पर Videos बना सकते हैं जैसे कि खाने पीने से संबंधित, ब्यूटी-मेकअप से संबंधित ,टेक्नोलॉजी, गेमिंग ,कॉमेडी ,एडुकेशनल इत्यादि । वीडियो बनाने के लिए आपको टॉपिक वही सेलेक्ट करें जिसमें आप अच्छे से Videos बना सकते हैं और आपको उस बारे में पूरी जानकारी हो।

रेगुलर वीडियो डालना ( Regular Videos Uploads )

अपने यूट्यूब चैनल पर Videos को रोजाना या हफ्ते में दो बार ,तीन बार लगातार डालते रहते है । Videos की Regular Consistency बनाये रखे और अपने दर्शक ( Viewers ) Predictable Content Provide करते रहे ताकि ऑडियंस आपके चैनल पर Engage रहे।

क्वालिटी कॉन्टेंट ( Quality Content )

अपने चैनल पर हाई क्वालिटी कंटेंट बनाए । आपको यह ध्यान रखना है कि विडियो Informative , Entertaining के साथ ही Engaging भी हो । जब आप अपने ऑडियंस को वैल्यू देंगे और उनको हाई क्वालिटी का कंटेंट प्रोवाइड करेंगे तो आपका चैनल भी Grow करेगा।

SEO ऑप्टिमाइजेशन ( SEO Optimization )

अपने वीडियो को आप SEO फ्रेंडली बनाये रखें । वीडियो के Title , Description , Tags , Thumbnail में Keywords का इस्तेमाल करें । कॉन्टेंट को SEO फ्रेंडली बनाये रखने के लिए आप Google Trends का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल ट्रेंड्स में ट्रेंडिंग टॉपिक्स आपको मिल जाएंगे जिससे कि ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बनाकर आपका चैनल बहुत ही जल्दी Grow करेगा।

सब्सक्राइबर बेस बिल्ड करें ( Subscriber Base Build )

चैनल के grow के लिए सब्सक्राइबर बेस Build करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आपको अपने ऑडियंस को चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए Encourage करना पड़ेगा। अपने Videos में सब्सक्राइब बटन , Bell icon का इस्तेमाल करें। ऑडियंस से इंटरेक्ट करें और उनके कमेंट का रिप्लाई करें। कमेंट के माध्यम से आप अपने ऑडियंस से बातचीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Share Market क्या है | स्टॉक मार्केट से पैसा कैसे कमाए

चैनल मोनेटाइजेशन ( Channel Monetization )

यूट्यूब पर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका चैनल को मोनेटाइज करना और उससे पैसा कमाना होता है। जब आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घण्टे का Watch time तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। मोनेटाइजेशन के लिए Google Adsense account की जरूरत पड़ती है। ऐडसेंस के जरिए से आप अपने चैनल पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप और ब्रांड डील ( Sponsorship and Brand Deals )

जब आपकी यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ जाए तब आप स्पॉन्सरशिप और ब्रांड डील के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। कंपनियों के साथ collaboration करके आप उनके प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट करने के लिए तैयार हो सकते हैं जिससे आपको प्रोडक्ट के हिसाब से पैसे मिलेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )

Youtube से Affiliate Marketing करके आप बहुत से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन पर देना पड़ेगा। जब आपक Audience वीडियो को देखने के लिए आएंगे तो डिस्क्रिप्शन के माध्यम से प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके वह उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं जिससे कि आपको उस प्रोडक्ट के कमीशन मिलेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और आप इससे कैसे पैसा कमा सकते हैं इससे संबंधित हमने एक पूरा आर्टिकल लिखा है जिसे कि आप हमारे इसी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब मेंबरशिप और सुपर चैट ( Youtube Membership and Super Chat )

जब आपके चैनल पर विश्वसनीय ऑडियंस का एक समुदाय बन जाए तो आप यूट्यूब मेंबरशिप और सुपर चैट का उपयोग करके भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। मेंबरशिप के माध्यम से आप अपने ऑडियंस को विशेष सुविधाएं और सामग्री प्रदान कर सकते हैं जबकि सुपर चैट के माध्यम से दर्शक आपको Live Stream के दौरान डोनेशन दे सकते हैं।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ( Youtube Partner Programme )

अगर आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घण्टे का watch hours हैं तो आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद आपको अपने Videos पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिल जाती है और आप विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब प्रीमियम रेवेन्यू ( Youtube Premium Revenue )

अगर आपके पास युटुब प्रीमियम ऑडियंस है तो आप यूट्यूब सहयोगी कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी सामग्री के देखे जाने के समय के आधार पर सदस्यता शुल्क का एक हिस्सा Subscription Base Fee कमा सकते हैं।

मर्चेंडाइज सेल्स ( Merchandise Sales )

अपने चैनल की ब्रांडिंग वाली T-shirts , Cap , Mug जैसी अपनी खुद की मर्चेंडाइज बनाए और बेचे। आप अपने वीडियो या अपने चैनल की वेबसाइट के माध्यम से इन वस्तुओं का प्रचार और बिक्री कर सकते हैं।

क्राउडफंडिंग ( Crowdfunding )

Patreon , Kick-started , Indiegogo जैसे पहले प्लेटफार्म आपको सीधे अपने ऑडियंस से वित्तीय सहायता प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। आप अपने संरक्षको को विशेष सामग्री, पर्दे के पीछे की पहुंच या व्यक्तिगत पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं।

प्रायोजित सामग्री ( Sponsored Content )

कंपनियों या ब्रांडों के साथ सहयोग करें और अपने वीडियो में उनके प्रोडक्ट या सेवाओं को प्रदर्शित करके आप स्पॉन्सर्ड कंटेंट बना सकते हैं। यह याद रहे कि साझेदारी आपके चैनल के टॉपिक के आधार पर होना चाहिए और आपके ऑडियंस के साथ ट्रांसपेरेंसी होनी चाहिए ताकि उनको यह पता हो कि यह जो आप उनको कांटेक्ट दिखा रही है स्पोंसर्ड कांटेक्ट है।

यह भी पढ़े –

Share Market में इनवेस्ट कैसे करें | शेयर कैसे खरीदे और बेचे

अपनी सामग्री का लाइसेंस ( Licensing Content )

अगर आपके पास Unique और High Quality वाली वीडियो फुटेज है तो आप अपने वीडियो फुटेज को को मीडिया आउटलेट, उत्पादन कंपनियों या अन्य सामग्री निर्माताओं को लाइसेंस दे सकते है । Jukin Media और Newsflare जैसी वेबसाइट है लाइसेंसिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती है।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम ( Online Courses )

अगर आपके पास किसी विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञता है तो आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम बना और उसे बेच सकते हैं। अपने ऑडियंस को परामर्श सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। बहुत से लोग मूल्यवान ज्ञान और मार्गदर्शन के लिए भुगतान करने को तैयार है।

लाइव स्ट्रीमिंग ( Live Streaming )

रियल टाइम में अपने ऑडियंस से जुड़ने के लिए Youtube पर लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा का प्रयोग करें । आप लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान डोनेशन, स्पॉन्सरशिप और विज्ञापन भी दिखा सकते हैं। इससे आपको यूट्यूब पर पैसा मिलता है।

यूट्यूब शार्ट फण्ड ( Youtube Short Fund )

यदि आप आकर्षक यूट्यूब शार्ट बनाते हैं तो आप यूट्यूब शार्ट फॉर्म में हिस्सा लेने के योग्य है। यह short फंड Creators को उनके Short Form कॉन्टेंट के लिए मिलता है। यूट्यूब short-form से आप यूट्यूब पर इनकम कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल बेचकर कमाए ( Earn by selling youtube channel )

आप यूट्यूब चैनल बेचकर भी यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं। अगर आपका चैनल किसी Niche Base है जैसे कि एजुकेशनल, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड तो आप भी अपने यूट्यूब चैनल को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो यूट्यूब चैनल को खरीद कर उस पर अपना प्रमोशन करवाती है।

यह कुछ मुख्य तरीके हैं जिनसे आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं। परंतु आप यह याद रखें कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको निरंतर प्रयास की आवश्यकता होगी। आपको अपने टैलेंट को सुधारते रहना है और अपने ऑडियंस का ध्यान रखने की जरूरत है।

यह भी पढ़े –

Affiliate Marketing क्या है | एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

FAQ Checklist

Youtube क्या है ?

Youtube एक वीडियो देखने का प्लेटफार्म है जहां पर आप किसी भी तरह की वीडियो को देख सकते हैं और साथ ही आप Youtube चैनल बनाकर वीडियो डाल सकते हैं।

यूट्यूब किसने बनाया है ?

Youtube अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली प्लेटफार्म है जिसे पेपैल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले ,स्टीव चेन और जावेद करीम ने मिलकर फरवरी 2005 में बनाया था जिसे नवंबर 2006 में गूगल में 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाए ?

Youtube से पैसा कमाने के लिए पहला स्टेप होता है यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना। यूट्यूब पर आप चैनल बनाने के लिए अपनी Gmail Account से लॉगिन करके आप यूट्यूब पर अपना एक चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है जैसे आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर Profile बनाते हैं बस वैसे ही आपको यूट्यूब पर एक चैनल का नाम सोचकर उस चैनल का नाम रख देना है।

यूट्यूब Niche क्या है ?

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको एक टॉपिक ( Niche ) सिलेक्ट करना है जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और जिसमें आपको अच्छी जानकारी हो। आप किसी भी टॉपिक पर Videos बना सकते हैं जैसे कि खाने पीने से संबंधित, ब्यूटी-मेकअप से संबंधित ,टेक्नोलॉजी, गेमिंग ,कॉमेडी ,एडुकेशनल इत्यादि ।

क्वालिटी कंटेंट से क्या अभिप्राय है ?

अपने चैनल पर हाई क्वालिटी कंटेंट बनाए । आपको यह ध्यान रखना है कि विडियो Informative , Entertaining के साथ ही Engaging भी हो । 

कॉन्टेंट को SEO फ्रेंडली कैसे बनाये ?

कॉन्टेंट को SEO फ्रेंडली बनाये रखने के लिए आप Google Trends का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चैनल मोनेटाइजेशन क्या है ?

मोनेटाइजेशन के लिए Google Adsense account की जरूरत पड़ती है। ऐडसेंस के जरिए से आप अपने चैनल पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब में पैसे कब मिलते है?

यूट्यूब से आपको पैसे तभी मिलते है जब आपका चैनल Monitize हो जाता है तब आपके वीडियो जो विज्ञापन यूट्यूब दिखाता है उसके एडसेंस द्वारा आपको पैसे दिये जाते है

यूट्यूब में एक लाइक पर कितने पैसे मिलते है ?

वीडियो पर लाइक के यूट्यूब पर कोई पैसे नहीं मिलते है। यूट्यूब पर पैसे तभी मिलते है जब आपका चैनल Monitize होता है।

यूट्यूब 1000 व्यूज का कितना पैसा देता है ?

यूट्यूब पर कितने व्यूज पर कितने पैसे दिए जायिंगे इसका कोई फिक्स नियम नहीं है यूट्यूब पर कमाई निर्भर करती है CPC और RPM और अन्य कुछ फैक्टर पर ,अब अगर बात करे की 1000 व्यूज पर कितना पैसा मिलता है तो यह हो सकता है की 1 डॉलर या उससे अधिक भी मिल सकता है

वन मिलियन सब्सक्राइबर कितने होते हैं?

1 मिलियन सब्सक्राइब मतलब होता है 10 लाख सब्सक्राइबर।

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम क्या है ?

अगर आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घण्टे का watch hours हैं तो आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद आपको अपने Videos पर विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिल जाती है और आप विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब मर्चेंडाइज सेल्स क्या है ?

अपने चैनल की ब्रांडिंग वाली T-shirts , Cap , Mug जैसी अपनी खुद की मर्चेंडाइज बनाए और बेचे। आप अपने वीडियो या अपने चैनल की वेबसाइट के माध्यम से इन वस्तुओं का प्रचार और बिक्री कर सकते हैं।

यूट्यूब चैनल कब मोनेटाइज कर सकते हैं ?

जब आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घण्टे का Watch time तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं। 

और पढ़े –

%d bloggers like this: