Google Adsense क्या है | गूगल एडसेंस से ऑनलाइन इनकम कैसे करें ?

Google AdSense Kya Hai , Google Adsense क्या है , Google Adsense क्या है और कैसे काम करता हैं ? , Google Adsense से पैसे कैसे कमाएं , गूगल एडसेंस अप्रूवल कब मिलती हैं ? , यह कैसे काम करता है, Google Adsense का उपयोग कैसे करें और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं ,गूगल एड्सेंस से पैसे कैसे कमाएं , Google Adsense से ऑनलाइन आय कैसे बढ़ाएं: पूरी जानकारी

YouTube Channel download
Telegram Group images

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि गूगल एडसेंस क्या है, गूगल एडसेंस कैसे काम करते हैं ,गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाया जाता है तो आप बिल्कुल राइट आर्टिकल में आए हैं। इस आर्टिकल के द्वारा आपको गूगल एडसेंस की बेसिक जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि गूगल एडसेंस क्या है और इससे पैसे कैसे कमाया जाता है। गूगल ऐडसेंस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल के अंत तक बन रहे । तो आईए जानते हैं गूगल एडसेंस क्या है –

Table of Contents

गूगल एडसेंस क्या हैं ? ( What is Google Adsense )

Google Adsense गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो कि CPC ( Cost Per Click ) आधारित विज्ञापन प्लेटफार्म है। गूगल एडसेंस विज्ञापन प्रदाता ( Advertiser ) और प्रकाशक ( Publisher ) के बीच में एक Intermediate का काम करती हैं ।

Google AdSense एक फ्री सेवा है जो वेबसाइट, ब्लॉग, और YouTube चैनल के मालिकों को अपने ऑनलाइन कॉन्टेंट के माध्यम से पैसे कमाने का मौका देती है। AdSense के साथ, आप अपने कॉन्टेंट के लिए Google Ads के द्वारा विज्ञापन दिखा सकते हैं।

जब भी कोई विजिटर वेबसाइट पर आता है और विज्ञापन पर क्लिक करता है तो विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए गूगल को पैसे मिलते हैं। उन पैसों में से गूगल कुछ प्रतिशत अपने पास रखता है और बाकी का पैसा पब्लिशर को दे देता है । आज गूगल एडसेंस पूरे वर्ल्ड में सबसे बड़ा ads नेटवर्क है जिसके पास ना तो एडवरटाइजर्स की कमी है और ना ही पब्लिशर की कमी है।

यह भी पढ़े – Facebook Page से पैसा कैसे कमाएं [ 10+ आसान तरीके ]

गूगल एडसेंस कैसे काम करता है ? ( How does Google Adsense work )

गूगल एडसेंस क्या है आपने यह तो जान लिया अब जान लेते हैं कि गूगल एडसेंस कैसे काम करता है। गूगल एडसेंस ऑनलाइन एअर्निंग के लिए बहुत जरूरी होता हैं । इसलिए आपको ये समझना जरूरी हैं कि गूगल एडसेंस काम कैसे करता हैं ।

बहुत सारी कम्पनियां अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए गूगल पर एडवरटाइजिंग करते हैं जिससे कि वह अपनी कंपनी के लिए ज्यादा से ज्यादा कस्टमर प्राप्त कर सके। इन्हें विज्ञापन प्रदाता कहते हैं मतलब की गूगल को विज्ञापन ,प्रदाता करवा रहे हैं ।

गूगल पर एडवरटाइजिंग करने के लिए एडवरटाइजर्स को गूगल को पैसे देने होते हैं जिससे कि गूगल उनके विज्ञापन को अधिक से अधिक लोगों को दिखा पता है।

गूगल को Advertisement दिखाने के लिए जरूरत पड़ती है वेबसाइट की जहां पर वह Advertiser के विज्ञापन को दिखाता है जो वेबसाइट के ओनर होते हैं उन्हें प्रकाशक कहते हैं मतलब विज्ञापन दिखाने वाले गूगल एडसेंस के द्वारा ही वेबसाइट का मालिक अपने वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन दिखा पता है ।

यह भी पढ़े – Instagram Reel बनाकर पैसे कैसे कमाएं [ 5 बेस्ट टिप्स ]

लेकिन वेबसाइट गूगल एडसेंस के द्वारा अप्रूव नहीं होगी तो उसमें गूगल के विज्ञापन नहीं दिखाई देंगे। इसलिए ब्लॉग या वेबसाइट में एडसेंस अप्रूवल बहुत ज्यादा जरूरी होता हैं । गूगल के पास आपके सारे यूजर्स का डाटा होता है इसलिए वह उन्ही विज्ञापन को यूजर को दिखाता है जिसमें यूजर की रुचि होती है।

आपने भी यह जरूर नोटिस किया होगा कि जिस चीज में आपको इंटरेस्ट होता है या इंटरनेट पर आप जिन चीजों के बारे में अधिक सर्च करते हैं उसी से रिलेटेड आपको विज्ञापन दिखाई देते हैं।

जब आप कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं उसके बाद आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए तब आपने उसे वेबसाइट पर अलग-अलग विज्ञापन जरूर देखे होंगे। यही विज्ञापन गूगल ऐडसेंस के द्वारा लगे होते हैं।

जब आप उस विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो क्लिक करने पर जिसने विज्ञापन लगाया है उसके पैसे कटते हैं और जिसकी वेबसाइट पर अपने विज्ञापन देखा है उसको पैसे मिलते हैं। इस प्रकार कोई भी ब्लॉगर वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकता है।

AdSense आपके कॉन्टेंट और वेबसाइट पर आने वाले लोगों के आधार पर विज्ञापनों का मिलान करता है। विज्ञापन देने वाले जो लोग अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं, वे Google Ads के माध्यम से विज्ञापन बनाते हैं और उनके लिए पैसे चुकाते हैं। जब कोई व्यक्ति आपके कॉन्टेंट को देखता है और विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको पैसे मिलते हैं।

यह भी पढ़े – Whatsapp से पैसे कमाने के 12 आसान नए तरीके

एडसेंस कैसे काम करता है, इसकी एक सरल समझ यह है:

  1. एक विज्ञापनदाता गूगल एडवर्ड्स पर एक विज्ञापन बनाता है।
  2. विज्ञापनदाता विज्ञापन के लिए एक बोली लगाता है।
  3. एडसेंस विज्ञापन को एक वेबसाइट या ऐप के साथ मैच करता है जो विज्ञापन के लिए प्रासंगिक है।
  4. विज्ञापन वेबसाइट या ऐप के visitors को दिखाया जाता है।
  5. यदि कोई visitors विज्ञापन पर क्लिक करता है या विज्ञापन से जुड़े कार्य को पूरा करता है, तो विज्ञापनदाता को भुगतान किया जाता है।

गूगल एडसेंस क्यों जरुरी हैं ? ( Why is Google Adsense important )

Google AdSense कई कारणों से महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, यह ऑनलाइन आय उत्पन्न करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। AdSense के लिए साइन अप करने के लिए आपको किसी विशेष कौशल या अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है। बस एक अच्छी वेबसाइट या YouTube चैनल होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कंटेंट Google AdSense की नीतियों का पालन करता है।

दूसरा, Google AdSense एक विश्वसनीय और भरोसेमंद विज्ञापन नेटवर्क है। Google AdSense के विज्ञापन Google के अपने विज्ञापन इंजन द्वारा वितरित किए जाते हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा विज्ञापन इंजन है। इसका मतलब है कि आपके विज्ञापन उच्च-गुणवत्ता वाले और प्रासंगिक होंगे, जिससे आपको अधिक क्लिक और राजस्व मिलेगा।

तीसरा, Google AdSense एक लचीला कार्यक्रम है। आप अपने विज्ञापनों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। आप विज्ञापनों के आकार, स्थान और प्रारूप को चुन सकते हैं। आप यह भी चुन सकते हैं कि कौन से विज्ञापन आपके कंटेंट पर दिखाए जाएंगे।

कुल मिलाकर, Google AdSense एक शक्तिशाली उपकरण है जो वेबसाइट और YouTube चैनलों के मालिकों को अपने कंटेंट से पैसे कमाने में मदद कर सकता है। यह एक मुफ्त, विश्वसनीय और लचीला कार्यक्रम है जो ऑनलाइन आय उत्पन्न करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

यह भी पढ़े – Google EAT क्या हैं | गूगल EAT स्कोर कैसे बढ़ता हैं ?

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए क्या करना हैं ( What to do to earn money from Google Adsense )

AdSense से पैसे कमाने के लिए, आपको सबसे पहले एक Google AdSense खाता बनाना होगा। इसके बाद, आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग को AdSense के साथ जोड़ना होगा। एक बार आपका खाता और वेबसाइट AdSense के साथ जुड़ जाने के बाद, आप अपने कॉन्टेंट के लिए विज्ञापन दिखाना शुरू कर सकते हैं।

AdSense से पैसे कमाने के लिए, आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • आपका Content उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए और आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर नियमित रूप से नए Content को पोस्ट करना चाहिए।
  • आपका Content विज्ञापनों के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर विज्ञापनों को व्यवस्थित रूप से रखा जाना चाहिए।
  • अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सोशल मीडिया पर बढ़ावा दें।

AdSense से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। आपके द्वारा कमाई की जाने वाली राशि आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक, विज्ञापनों के प्रकार, और विज्ञापनों पर क्लिक किए जाने की संख्या पर निर्भर करती है।

AdSense एक लोकप्रिय और विश्वसनीय विज्ञापन नेटवर्क है जो वेबसाइट और ब्लॉग मालिकों को अपने ऑनलाइन कॉन्टेंट से पैसे कमाने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

यह भी पढ़े – Blog कैसे बनाएं | अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं ( How to earn money from Google Adsense )

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का होना बहुत जरूरी है। उनके बिना आपे गूगल एडसेंस से पैसे नहीं कमा सकते हैं। अगर आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो आप इस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

ब्लॉग बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं ( Earn money from Google Adsense by creating a blog )

गूगल एडसेंस के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग के द्वारा Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, और रोजाना ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने होंगे, जब आपके ब्लॉग में 20-30 आर्टिकल हो जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए भेज सकते हैं।

जब आपका ब्लॉग Google Adsense से Approve हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में Google Adsense के विज्ञापन दिखा सकते हैं, जब भी कोई यूजर विज्ञापन पर Click करता है तो इसके गूगल आपको पैसे देता है, भारत के बहुत सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में गूगल एड्सेंस के विज्ञापन दिखाकर लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं।

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बेस्ट है। इससे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपने ब्लॉग नहीं बनाया अभी तक तो ब्लॉग बनायें और पैसे कमायें। अब आप सोच रहे है कि ब्लॉग कैसे बनाएं तो इसके लिए हमारे के ब्लॉगिंग कैटेगरी को ओपन करें और ब्लॉग से रिलेटेड सरे कंटेंट को read करें। इससे आप आसानी से सीख जायेंगे ब्लॉग कैसे बनाना हैं।

यह भी पढ़े – Blogging के फायदे | हिंदी Blogging के 20 फायदे

यूट्यूब चैनल के द्वारा गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं ( Earn money from Google Adsense through YouTube channel )

गूगल एडसेंस पैसे कमाने का एक और ऑप्शन है यूट्यूब चैनल। ब्लॉग के अलावा आप YouTube चैनल के द्वारा भी Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं, जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को Google Adsense के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

चाहे Blog हो या YouTube चैनल हो गूगल एड्सेंस का Approval लेने के लिए आपको अपने कंटेंट को गूगल की गाइडलाइन के अनुसार ही बनाना पड़ता है तभी आपको AdSense Approval मिलता है।

आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल में जो भी पोस्ट डालते है उसमें Information सटीक होना चाहिए। किसी भी यूजर को गलत जानकारी न दे। नहीं तो आपको कभी भी ब्लॉग और यूट्यूब पर सफलता नहीं मिलेगी।

इस प्रकार आप Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं हैं। एडसेंस एक ऐसा जरिया है जिससे आप बिजनेस भी आगे बढ़ा सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन कमा सकते हैं। तो ज्यादा देर किस बात की आज ही ब्लॉग बनाये और आर्टिकल पब्लिश करें। और साथ ही ब्लॉग के आर्टिकल को यूट्यूब वीडियो बनाकर डाल दें।

यह भी पढ़े – Youtube क्या है | Youtube से पैसा कमाने के 18 बेस्ट तरीके

FAQs Google Adsense

गूगल एडसेंस क्या हैं ?

Google Adsense गूगल कंपनी का एक प्रोडक्ट है जो कि CPC ( Cost Per Click ) आधारित विज्ञापन प्लेटफार्म है। गूगल एडसेंस विज्ञापन प्रदाता ( Advertiser ) और प्रकाशक ( Publisher ) के बीच में एक Intermediate का काम करती हैं ।

गूगल एडसेंस कैसे काम करता है ?

एडसेंस कैसे काम करता है, इसकी एक सरल समझ यह है-
एक विज्ञापनदाता गूगल एडवर्ड्स पर एक विज्ञापन बनाता है।
विज्ञापनदाता विज्ञापन के लिए एक बोली लगाता है।
एडसेंस विज्ञापन को एक वेबसाइट या ऐप के साथ मैच करता है जो विज्ञापन के लिए प्रासंगिक है।
विज्ञापन वेबसाइट या ऐप के visitors को दिखाया जाता है।
यदि कोई visitors विज्ञापन पर क्लिक करता है या विज्ञापन से जुड़े कार्य को पूरा करता है, तो विज्ञापनदाता को भुगतान किया जाता है।

गूगल एडसेंस क्यों जरुरी हैं ?

यह ऑनलाइन आय उत्पन्न करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। Google AdSense एक विश्वसनीय और भरोसेमंद विज्ञापन नेटवर्क है। Google AdSense एक फ्री सेवा है जो वेबसाइट, ब्लॉग, और YouTube चैनल के मालिकों को अपने ऑनलाइन कॉन्टेंट के माध्यम से पैसे कमाने का मौका देती है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए क्या करना हैं ?

AdSense से पैसे कमाने के लिए, आपको सबसे पहले एक Google AdSense खाता बनाना होगा। इसके बाद, आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग को AdSense के साथ जोड़ना होगा। एक बार आपका खाता और वेबसाइट AdSense के साथ जुड़ जाने के बाद, आप अपने कॉन्टेंट के लिए विज्ञापन दिखाना शुरू कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएं ?

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का होना बहुत जरूरी है। उनके बिना आपे गूगल एडसेंस से पैसे नहीं कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं ?

ब्लॉग के द्वारा Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, और रोजाना ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करने होंगे, जब आपके ब्लॉग में 20-30 आर्टिकल हो जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए भेज सकते हैं।

यूट्यूब चैनल के द्वारा गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं ?

गूगल एडसेंस पैसे कमाने का एक और ऑप्शन है यूट्यूब चैनल। ब्लॉग के अलावा आप YouTube चैनल के द्वारा भी Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं, जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को Google Adsense के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

क्या गूगल एडसेंस एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है?

हाँ, Google AdSense एक सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म है। Google अपने विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों की सुरक्षा के लिए कड़ी मेहनत करता है। Google AdSense का उपयोग करने से पहले, आपको Google की विज्ञापन नीतियों को पढ़ना होगा और समझना होगा।

गूगल एडसेंस से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

Google AdSense से कमाए गए पैसे की राशि आपके ब्लॉग या वेबसाइट की लोकप्रियता, विज्ञापनों की संख्या और क्लिक-थ्रू दर (CTR) पर निर्भर करती है। आम तौर पर, भारतीय ब्लॉगर्स प्रति 1,000 विज्ञापन दृश्यों (impressions) के लिए $0.10 से $1 तक कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

Google AdSense से पैसे निकालने के लिए, आपको एक Google AdSense खाता बनाना होगा और इसे अपने बैंक खाते या PayPal खाते से जोड़ना होगा। आप एक बार में कम से कम $100 निकाल सकते हैं।

गूगल एडसेंस से जुड़े कुछ नियम और शर्तें क्या हैं?

Google AdSense से जुड़े कुछ नियम और शर्तें हैं। इनमें शामिल हैं:
* आपको Google के प्रकाशन नीतियों का पालन करना होगा। * आपको अपने विज्ञापनों को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के प्राकृतिक प्रवाह के साथ व्यवस्थित करना होगा। * आपको अपने विज्ञापनों को लक्षित करना होगा ताकि वे उन लोगों को दिखाए जाएं जो उनके लिए रुचि रखते हैं। * आपको अपने विज्ञापनों को स्पैम या धोखाधड़ी से मुक्त रखना होगा।

और पढ़े –

%d bloggers like this: