Blogging क्या है | ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं

Blogging kya hai , Blogging kaise karte hain , ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए , ब्लॉग क्या है , ब्लॉगर कौन होता हैं , ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं ? – Blogging एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने विचारों, जानकारियों ,कहानियों या अन्य सामग्रियों को लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

Blogging एक तरह का डिजिटल डायरी होता है जिसमें आप अपने विचारों, अनुभव , सुझाव आदि को शेयर करते हैं । Blogging का मुख्य उद्देश्य पाठको तक अपने विचारों ,जानकारी और समझ को पहुंचाना होता है।

YouTube Channel download
Telegram Group images

आजकल ऑनलाइन का जमाना है और लोग इंटरनेट से पैसे भी कमा रहे हैं। जब इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तो आपने ब्लॉगिंग का नाम तो जरूर सुना होगा । ब्लॉगिंग एक अच्छा माध्यम है जिससे आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको Blogging क्या है,ब्लॉगिंग कैसे शुरू करते हैं ,Blogging से पैसे कैसे पैसा कमा सकते हैं, से संबंधित सभी जानकारियां विस्तृत रूप में देने वाले हैं । तो चलिए शुरू करते हैं ब्लॉगिंग का B अर्थात ब्लॉगिंग –

ब्लॉगिंग क्या है ( What is Blogging in Hindi )

ब्लॉगिंग शब्द वेब लॉग से आया है जो इंटरनेट पर एक स्थान को दर्शाता है जहां एक व्यक्ति व्यक्तिगत अभिव्यक्ति कर सकता है। यह अभिव्यक्ति टेक्स्ट ,छवि, वीडियो ,ऑडियो या अन्य माध्यमों के माध्यम से किया जा सकता है। एक ब्लॉग होते हुए व्यक्ति अपनी सोच, विचारों मान्यताओं को सांझा कर सकता है।

Blogging के द्वारा हम ज्ञान का आदान प्रदान करते हैं और दुनिया भर के लोगों के साथ संपर्क स्थापित करते हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से हम नए लोगों से मिलते हैं और अपने विचारधारा को प्रभावित करते हैं और उनसे नए और विभिन्न विचारों का सामर्थ्य प्राप्त करते हैं।

Blogging एक ब्लॉक के लिए पोस्ट ,आर्टिकल ,कंटेंट लिखने की एक प्रक्रिया होती है या यू कहे कि Blogging को बनाए रखने और उस पर कंटेंट लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है। content कई प्रकार के होते हैं जो लोगों के लिए महत्वपूर्ण और दिलचस्प हो ।

सरल शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि वेबसाइट ब्लॉग है और उस पर जानकारी को शेयर करना Blogging कहलाता है। जैसे यह अभी आप आर्टिकल पढ़ रहे हो यह भी एक blog है और इस पर हम लोगों को जानकारी देते हैं, आर्टिकल पोस्ट करते हैं इसी को Blogging कहते हैं।

दोस्तों Blogging को समझने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि ब्लॉक क्या होता है ? ब्लॉक एक तरह की वेबसाइट होती है जो कि ऑनलाइन इंटरनेट पर उपलब्ध होती है और उससे इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर सकते हैं और उस पर उपलब्ध जानकारियों को हम ले सकते हैं।

आप जब भी कुछ इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आपको जो भी सर्च रिजल्ट आते हैं वह अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से मिलते हैं और जो भी आर्टिकल या पोस्ट आप पढ़ते हैं उसे ही Blog कहा जाता है।

यह भी पढ़े –

Blog Niche क्या है? Blog के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें

Watch Video For More Details

ब्लॉग क्या है ( What is Blog in Hindi )

Blog को हम वेबसाइट का एक पार्ट या एक प्रकार भी कह सकते हैं। Blog अलग-अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है जिसमें ज्यादातर किसी टॉपिक या विषय से सम्बंधित जानकारी होती है।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते है ? ( Types of Blogging in Hindi )

Blogging शुरू करने से पहले आपको पहले ये पता होना चाहिए कि Blogging कितने प्रकार की होती हैं । Types of Blogging in Hindi तो जानते हैं ब्लॉग की कितनी कैटेगरी या कितने प्रकार की होती है –

  • Finance Blog – Finance से Related जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। जितने भी फाइनांस से संबंधित जानकारियां होती हैं उनको आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
  • Study Blog – इस कैटेगरी में आपको पढ़ाई लिखाई से संबंधित ब्लॉग बना सकते हो। यह एजुकेशनल वेबसाइट की कैटेगरी में आता हैं ।
  • Tech Blog – टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी जैसे कि इंटरनेट, कंप्यूटर ,मोबाइल के बारे में लोगों को Information दे सकते हैं।
  • Fashion Blog – फैशन ब्लॉग में आप कपड़े, ब्यूटी और मेकअप से संबंधित जानकारियां अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं।
  • Stories Blog – स्टोरी ब्लॉग में आप हर तरह की कहानियां लिखकर blog पोस्ट कर सकते हैं ।
  • Food Blog – इसमें आप खाने पीने से संबंधित चीजों के लिए जैसे कोई भी रेसिपी हो उसे कैसे बनाएं और कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ती है यह सबको आप लिखकर सिखा सकते हैं।
  • Music Blog – इसमें संगीत से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि नए गाने लिस्ट, गाने की डाउनलोडिंग लिंक शेयर कर सकते है ।
  • Motivation Blog – ऐसे Blog पर आप मोटिवेशनल कहानियां, मोटिवेशनल विचार, Suvichar आदि पोस्ट करके ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • Travel Blog – ट्रैवल ब्लॉग पर आप घूमने फिरने से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि कैसे जाएं ,कहां पर जाएं ,कितना खर्च आएगा आदि सब के बारे में जानकारी दे सकते हैं ।
  • Business Blog – बिजनेस blog में आप स्टार्टअप, बिजनेस प्लान ,शेयर मार्केट ,कोई भी बिजनेस कैसे स्टार्ट कर सकते हैं इन सब से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं ।
  • Biography Blog – प्रसिद्ध लोगों की जीवनी लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं । जैसे आपने Wikipedia पर देखा होगा ठीक उसी प्रकार ।
  • Life Style Blog – इस ब्लॉग पर आप दैनिक जीवन से संबंधित जानकरियां दे सकते हैं ।
  • Movie Blog – इसमें आप नए Movies के Reviews , Movie List , Movie Downloading से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं।
  • Pet Blog – इसमें आप जानवरों से रिलेटेड टॉपिक पर ब्लॉक लिख सकते हैं।
  • Shayari Blog – शायरी और स्टेटस लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं ।
  • News Blog – समाचार , ब्रेकिंग न्यूज़ से संबंधित जानकारी दे सकते हैं ।
  • Fitness Blog – ऐसे ब्लॉग पर आप स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां लिखकर ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • Personal Blog – पर्सनल ब्लॉग पर आप अपने जीवन से संबंधित जानकारियां जैसे कि लाइफस्टाइल, डेली रूटीन के बारे में लोगों को बता सकते हैं । बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनको दूसरों की लाइफ जानने में इंटरेस्ट होता है इसलिए आप इस ब्लॉग पर काम कर सकते हैं।
  • Political Blog – राजनीति से संबंधित जैसे कि चुनाव ,जनता के मुद्दे क्या है , सरकार तथा राजनीतिक पार्टियों से संबंधित जानकारियां आप दे सकते हैं।
  • Sports Blog – खेलकूद से सम्बंधित जानकारियां शेयर कर सकते जिसमें आप कोई भी Game की जानकारी दे सेक्टर है । जैसे Newspaper में स्पोर्ट्स का अलग पेज होता हैं ।

दोस्तों ये सारे टॉपिक आपको बता दिया है और आपको जो भी टॉपिक में ब्लॉग स्टार्ट करना हो आप अपने Knowledge और Interest के अनुसार टॉपिक चुन सकते हैं ।

यह भी पढ़े –

Chat GPT क्या है और यूज कैसे करें | Chat GPT से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग क्या है और कैसे करते हैं ? ( What is blogging and how to do it )

अभी तक आपने जाना है कि Blogging क्या होती है , ब्लॉग क्या होता हैं और Blogging कैसे शुरू कर सकते हैं तो दोस्तों Blogging को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग को सीखना पड़ेगा ,उसके बाद आपको समझ आएगा कि ब्लॉगिंग क्या होती है और कैसे कर सकते हैं।

एक आवश्यक बात यह है कि Blogging करने से पहले आपको लिखने में रुचि होना चाहिए अगर आपको लिखने का शौक है लिखने में रुचि है तो आप उस विषय को सिलेक्ट करें जिस विषय पर आप अच्छे से लिख सकते हैं और एक ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको बताया है कि Blog के कौन-कौन से प्रकार होते हैं Blog के प्रकार में जितने भी टॉपिक और विषय बताएं हैं उनमें से किसी भी टॉपिक में आपकी रुचि है तो आप उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश कर सकते हैं और इस तरह आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं।

ब्लॉगर का अर्थ ? ( Meaning of blogger )

एक Blogger वह होता है जो कि ब्लॉग पोस्ट लिखता है, आर्टिकल पब्लिश करता है और जो ब्लॉग की वेबसाइट को चलाता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं। ब्लॉगर अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर रेगुलर पोस्ट अपडेट करते रहते हैं ।

यह भी पढ़े –

Share Market क्या है | स्टॉक मार्केट से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है ? ( What is the difference between Blog and Website in Hindi )

Blog और Website में क्या अंतर होता है यह जाने के लिए सबसे पहले आपको Website क्या होती है इसे समझने की कोशिश करते हैं , What is Website in Hindi वेबसाइट क्या होती है –

  • Website अलग-अलग Web-Pages का संग्रह होता है जो कि किसी कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन, ब्रांड के द्वारा सूचनाएं और सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई जाती है। जैसे कि Amazon.com , Google.Com ,Bank website , Educational Website , Health Website आदि । ब्लॉग वेबसाइट का एक पार्ट होता है जिसमें अलग-अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है।
  • वेबसाइट किसी भी कंपनी की एक ही होती है जबकि ब्लॉग आपको एक ही टॉपिक और सब्जेक्ट पर एक से अधिक मिल जाएंगे।
  • वेबसाइट में एक Main Homepage होता है जहां से हम वेबसाइट के सारे पेज एक्सेस कर सकते हैं। जबकि ब्लॉग का जो होम पेज होता है उसमें कुछ आर्टिकल और पोस्ट होती है।
  • वेबसाइट में लॉगिन करने का ऑप्शन होता है जबकि ब्लॉग में इसकी कोई जरूरत नहीं पड़ती।
  • वेबसाइट में कमेंट करने का कोई ऑप्शन नहीं होता जबकि ब्लॉग में आप अपनी प्रतिक्रिया सांझा कर सकते हैं कमेंट बॉक्स के माध्यम से।
  • वेबसाइट किसी कंपनी और ब्रांड द्वारा संचालित की जाती है जबकि ब्लॉग कोई आम व्यक्ति भी बना सकता है।
  • वेबसाइट की जो आर्टिकल होते हैं उनको अपडेट नहीं किया जाता पर ब्लॉग पर जो आर्टिकल होते हैं वह जाकर इंफॉर्मेशन से संबंधित होते हैं जिनको समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है।

यह भी पढ़े –

Share Market में इनवेस्ट कैसे करें | शेयर कैसे खरीदे और बेचे

FAQ Checklist

ब्लॉग क्या है ?

Blog को हम वेबसाइट का एक पार्ट या एक प्रकार भी कह सकते हैं। Blog अलग-अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है जिसमें ज्यादातर किसी टॉपिक या विषय से सम्बंधित जानकारी होती है।

ब्लॉगिंग क्या होती हैं ?

Blogging शब्द वेब लॉग से आया है जो इंटरनेट पर एक स्थान को दर्शाता है जहां एक व्यक्ति व्यक्तिगत अभिव्यक्ति कर सकता है। यह अभिव्यक्ति टेक्स्ट ,छवि, वीडियो ,ऑडियो या अन्य माध्यमों के माध्यम से किया जा सकता है। एक ब्लॉग होते हुए व्यक्ति अपनी सोच, विचारों मान्यताओं को सांझा कर सकता है।

ब्लॉगर से क्या अभिप्राय हैं ?

एक Blogger वह होता है जो कि ब्लॉग पोस्ट लिखता है, आर्टिकल पब्लिश करता है और जो ब्लॉग की वेबसाइट को चलाता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं। ब्लॉगर अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर रेगुलर पोस्ट अपडेट करते रहते हैं ।

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं ?

Blogging एक ब्लॉक के लिए पोस्ट ,आर्टिकल ,कंटेंट लिखने की एक प्रक्रिया होती है या यू कहे कि Blogging को बनाए रखने और उस पर कंटेंट लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है। content कई प्रकार के होते हैं जो लोगों के लिए महत्वपूर्ण और दिलचस्प हो ।

ब्लॉगिंग के लिए क्या करना पड़ता हैं ?

ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक विषय चुना है जिस पर आपने लेख लिखने हैं जैसे की लाइफ स्टाइल, म्यूजिक ,मूवी ,कोट्स, पढ़ाई से संबंधित जानकारियां । उसके बाद आप free Blogger या फिर WordPress पर आर्टिकल पोस्ट कर सकते जो कि ब्लॉगिंग कहलाता हैं ।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं ?

Website अलग-अलग Web-Pages का संग्रह होता है जो कि किसी कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन, ब्रांड के द्वारा सूचनाएं और सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से बनाई जाती है। जैसे कि Amazon.com , Google.Com ,Bank website , Educational Website , Health Website आदि । ब्लॉग वेबसाइट का एक पार्ट होता है जिसमें अलग-अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती हैं ?

Blogging के बहुत सारे प्रकार है जैसे कि फूड ब्लाग , फैशन ब्लॉग ,एजुकेशनल ब्लॉग , कहानियां , टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां आदि पर आप लोगों कर सकते हैं ।

ब्लॉग niche क्या होती है ?

ब्लॉग Niche वो होती है जिस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने वाले हैं जिस विषय से संबंधित आप जानकारियां लोगों को देने वाले हैं उसे ब्लॉग का Niche कहते हैं।

ब्लॉगिंग फ्री हैं या पेड ?

Blogging को आप फ्री और पेड दोनों तरह से कर सकते हैं । फ्री ब्लॉगिंग आप गूगल के ब्लॉगर पर कर सकते हैं और पेड ब्लॉगिंग आप वर्ड प्रेस पर कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग का क्या उदेश्य हैं ?

Blogging का उद्देश्य अलग-अलग लोगों के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता है। किसी के लिए मनोरंजन का माध्यम हो सकता है तो किसी के लिए यह विचारधारा पर प्रभाव डालने का माध्यम हो सकता है।

और पढ़े –

%d bloggers like this: