Blog कैसे बनाएं | अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें

Blog Kaise Banayen Step By Step in Hindi ,अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे ,How to Start Blogging in Hindi , Free Blog Kaise Banayen , Blog kaise start karen , Blogging Kaise Karen , How to Start a Free Blog in Hindi , ब्लॉगिंग कैसे करें ,ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के आसान तरीके , ब्लॉग कैसे बनाते हैं।

ब्लॉगिंग एक ऐसा जरिया हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से लाखो कमा सकते हैं। अगर आप भी ब्लॉग बनाना चाहते और ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यकीन मानिये आप अच्छा सोच रहे हैं। ब्लॉगिंग करके आप एक पैसिव इनकम कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग में फोकस करके काम करेंगे तो आप अपनी जॉब से अधिक कमाई करेंगे। इसके लिए आपको सीखना पड़ेगा की ब्लॉग कैसे स्टार्ट करना हैं।

YouTube Channel download
Telegram Group images

बहुत सरे ऐसे लोग हैं जो ब्लॉगिंग तो करना चाहते है लेकिन उनको ये नहीं पता होता की स्टार्ट कैसे करें। आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे हम आपको डिटेल में बताएँगे की अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन आप ब्लॉगिंग को लेकर Sure है और आप पुरे मन से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो ही ब्लॉगिंग स्टार्ट करें क्योंकि अगर आपका मन नहीं जुड़ेगा ब्लॉगिंग में तो आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाएंगे। इस तरह आप ब्लॉगिंग में असफल हो जायेंगे।

इसलिए आप ब्लॉगिंग में सीरियस हैं तो आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करें। इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप आप ब्लॉग बनाना सीख जायेंगे। तो चलिए दोस्तों स्टार्ट करते हैं अपना खुद का ब्लॉग बनाना।

Table of Contents

ब्लॉग क्या होता है (What is Blog in Hindi)

ब्लॉगिंग शब्द वेब लॉग से आया है जो इंटरनेट पर एक स्थान को दर्शाता है जहां एक व्यक्ति व्यक्तिगत अभिव्यक्ति कर सकता है।

यह अभिव्यक्ति टेक्स्ट ,छवि, वीडियो ,ऑडियो या अन्य माध्यमों के माध्यम से किया जा सकता है। एक ब्लॉग होते हुए व्यक्ति अपनी सोच, विचारों मान्यताओं को सांझा कर सकता है।

Blog को हम वेबसाइट का एक पार्ट या एक प्रकार भी कह सकते हैं। Blog अलग-अलग आर्टिकल और पोस्ट का संग्रह होता है जिसमें ज्यादातर किसी टॉपिक या विषय से सम्बंधित जानकारी होती है।

Blog एक डिजिटल डायरी होती है जिसमें लोग अपने नॉलेज, अनुभव, ज्ञान, विचार, राय आदि को इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया तक शेयर करते हैं और साथ ही साथ ब्लॉग से लाखों रूपये की कमाई भी करते हैं।

भारत में बहुत सारे ऐसे Blogger हैं जो लाखों रूपये प्रतिमाह कमा रहे हैं जिनमे से कुछ नाम हैं – पवन अग्रवाल – deepawali.co.in (हिंदी ब्लॉग) , चन्दन साहू – hindime.net (हिंदी ब्लॉग) , प्रीतम नगराले – moneyconnexion.com (इंग्लिश ब्लॉग) , हर्ष अग्रवाल – Shoutmeloud.com (इंग्लिश ब्लॉग) इत्यादि।

ब्लॉग कैसे बनाएं ( How to create a blog in Hindi )

अब आपने जान लिया की ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या होता हैं। तो चलिए जानते हैं की ब्लॉग कैसे स्टार्ट करें –

अपने रुचि को पहचाने ( Identify your interest )

जब भी आप ब्लॉग बनाने का निर्णय लें तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉग बनाने के पीछे आपका उद्देश्य क्या है। किस ब्लॉग टॉपिक पर आप काम करने चाहते हैं ,कौन से Niche पर आपकी रूचि हैं।

क्योंकि Blog Goal के आधार पर ही ब्लॉग से आपको सफलता मिलेगी। वैसे अधिकतर लोगों का जवाब पैसे कमाना होगा, जो कि सही भी है मैंने भी पैसे कमाने के लिए ही ब्लॉग बनाया हैं।

लेकिन बहुत सारे लोगों का Goal अलग हो सकता है, कोई लोकप्रियता हासिल करने के लिए ब्लॉग बनाता है तो कोई अपने Passion के लिए, वहीँ कोई अपने व्यवसाय को बढाने के लिए ब्लॉग बनाता है।

इसलिए सबसे पहले आप अपने इंटरेस्ट को पहचाने और उस आधार पर अपना ब्लॉग बनाएं। ब्लॉग के लिए अपना उदेश्य तय करना बहुत जरुरी होता हैं।

यह भी पढ़े – Blogging क्या है | ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर हैं

Niche का चुनाव करें ( Select Your Niche )

ब्लॉग Niche एक केटेगरी होती है या कहें तो एक टॉपिक होता है जिस पर Blogging की जाती है जैसे अगर कोई ब्लॉग एजुकेशन के बारे में जानकारी देता है तो उसकी Niche एजुकेशन है। इसी प्रकार से अनेक सारी Niche’s हैं जिन पर ब्लॉग बनाए जाते हैं।

Blogging शुरू करने से पहले आपको पहले ये पता होना चाहिए कि Blogging कितने प्रकार की होती हैं । Types of Blogging in Hindi तो जानते हैं ब्लॉग की कितनी कैटेगरी या कितने प्रकार की होती है –

  • Finance Blog – Finance से Related जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। जितने भी फाइनांस से संबंधित जानकारियां होती हैं उनको आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
  • Study Blog – इस कैटेगरी में आपको पढ़ाई लिखाई से संबंधित ब्लॉग बना सकते हो। यह एजुकेशनल वेबसाइट की कैटेगरी में आता हैं ।
  • Tech Blog – टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी जैसे कि इंटरनेट, कंप्यूटर ,मोबाइल के बारे में लोगों को Information दे सकते हैं।
  • Fashion Blog – फैशन ब्लॉग में आप कपड़े, ब्यूटी और मेकअप से संबंधित जानकारियां अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं।
  • Stories Blog – स्टोरी ब्लॉग में आप हर तरह की कहानियां लिखकर blog पोस्ट कर सकते हैं ।
  • Food Blog – इसमें आप खाने पीने से संबंधित चीजों के लिए जैसे कोई भी रेसिपी हो उसे कैसे बनाएं और कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ती है यह सबको आप लिखकर सिखा सकते हैं।
  • Music Blog – इसमें संगीत से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि नए गाने लिस्ट, गाने की डाउनलोडिंग लिंक शेयर कर सकते है ।
  • Motivation Blog – ऐसे Blog पर आप मोटिवेशनल कहानियां, मोटिवेशनल विचार, Suvichar आदि पोस्ट करके ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • Travel Blog – ट्रैवल ब्लॉग पर आप घूमने फिरने से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि कैसे जाएं ,कहां पर जाएं ,कितना खर्च आएगा आदि सब के बारे में जानकारी दे सकते हैं

ऊपर बताये गए टॉपिक के अलावा भी आप अपने रूचि के अनुसार तय करें की आप कौनसी टॉपिक पर काम करना चाहते हैं। Niche वही चुने जिसमें आपका इंट्रेस्ट हो ताकि लम्बे समय तक आप काम कर सकें।

Niche Selection से सम्बंधित इस आर्टिकल को भी आप पढ़ सकते हैं –

यह भी पढ़े – Blog Niche क्या है? Blog के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें

डोमेन नेम ख़रीदे ( Buy domain name )

जब आप सोच लेते हैं की किस टॉपिक पर काम करना है उसके बाद आप एक डोमेन नेम खरीदे। Niche सिलेक्शन के बाद डोमेन नेम ख़रीदे। आपको एक अच्छा Domain Name का चुनाव करना होता है। डोमेन नाम आप अपने Niche से Related ही खरीदें।

उदाहरण के लिए माना आप Eye मेकअप ब्यूटी पर Niche ब्लॉग बना रहे हैं तो आप eyemakeuptips.com डोमेन ले सकते हैं। कहने का मतलब है कि अपने फोकस कीवर्ड से Exact match करने वाला ही डोमेन खरीदें।

कीवर्ड रिसर्च करें ( Do keyword research )

Keyword किसी भी ब्लॉग में ट्रैफिक लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। मान लीजिये आपने Niche Decide कर ली है, अब अगर उस Niche के बारे में लोग इन्टरनेट पर सर्च ही नहीं कर रहें होंगे तो क्या आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा? नहीं ना.

Keywords Research ब्लॉग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। Niche Selection के बाद आपको Niche से Related कम से कम 100 ऐसे कीवर्ड Find कर लेने हैं जिनकी Keyword Difficulty कम है। इन सारे कीवर्ड को आप अपने Notepad में Save कर सकते हैं।

कीवर्ड्स रिसर्च के लिए लिए ऑनलाइन आपको फ्री और पेड दोनों तरह के टूल मिल जायेगा बस आपको कीवर्ड्स लिखना है फिर आपको ऑप्शन मिल जायेगा। स्टार्ट करते समय आप फ्री टूल का ही इस्तेमाल करें और जब आपको अच्छे से समझ आएगा की कीवर्ड्स कैसे रिसर्च किया जाता है तो Paid Tool का इस्तेमाल करें ताकि आपका ब्लॉग जल्दी रैंक करें।

यह भी पढ़े – Event ब्लॉगिंग क्या हैं ? Event Blogging कैसे करें

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव करें ( Choose blogging platform )

ब्लॉग के लिए आपको एक Blogging Platform चुनना आवश्यक है, जिसमें आपको अनेक प्रकार की सुविधा मिल जाए। Blogging Platform मतलब जिसमें आपने अपना काम करना है और आर्टिकल लिखना हैं। जैसे एक दुकान के लिए जगह चाहिए वैसे आपको एक प्लेटफॉर्म चाहिए जहाँ पर आप अपना ब्लॉग बना सके।

Blogging Platform में आप Blogger या WordPress दोनों में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते हैं। अगर आपके मन में प्रशन आ रहा है कि Blogger vs WordPress किस पर माइक्रो नीच ब्लॉग बनायें, तो हमारा सुझाव है कि आपको WordPress पर ही Micro Niche ब्लॉग बनना चाहिए.

क्योंकिWordPress  में आपको अनेक सारे ऐसे Plugin मिल जाते हैं जिससे आप अपने ब्लॉग का SEO बेहतर तरीके से कर सकते हो। साथ में ही Lightweight Theme भी आपको वर्डप्रेस में मिल जाती है जिससे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढती है, और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार होता है।

लेकिन Blogger एक फ्री प्लेटफॉर्म हैं जहा आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं परन्तु इसमें Plugin इस्तेमाल करने की सुविधा नहीं होती हैं। इसमें आपको खुद ही कोडिंग करनी पड़ती हैं। लेकिन अगर आप पहले सीखना चाहते हैं फिर पैसा लगाना चाहते है तो फ्री ब्लॉगर का इस्तेमाल करें।

होस्टिंग ख़रीदे ( Buy hosting )

Niche का सिलेक्शन के बाद आपने डोमेन नेम खरीद लिया अब आपको एक होस्टिंग खरीदना हैं। अगर फ्री ब्लॉगर पर बना रहे है तो आपको होस्टिंग खरीदने की जरुरत नहीं हैं लेकिन आपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वर्डप्रेस चुना है तो आपको एक अच्छी होस्टिंग चाहिए।

इन्टरनेट पर अनेक सारी वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं, जैसे – Godaddy, Bigrock, Namecheap ,Hostingerआदि.

एक अच्छा होस्टिंग आपके ब्लॉग की स्पीड और सक्सेस के लिए जरुरी होता है। अगर आप सोच रहे हैं की कौन सी होस्टिंग खरीदे तो आपको कुछ नाम बता दे जैसे की नेम चिप होस्टिंग , ब्लू होस्ट , होस्टिंगर इत्यादि।

अगर आप नए ब्लॉगर तो भी स्टार्ट एक अच्छे से होस्टिंग के साथ करें फिर आपको कभी कोई दिक्कत नहीं आएगी और आपका ब्लॉग भी सेफ रहेगा। अगर मैं अपने अनुभव की बात करू तो जब मैंने ब्लॉग स्टार्ट किया था तब मुझे जानकारी नहीं थी जिस वजह से मैंने इंटरनेट से देख कर सस्ती होस्टिंग खरीद लिया।

सस्ती होस्टिंग के कारण मुझे अपने ब्लॉग पर बहुत सारी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। इसलिए आपको मैं सजेस्ट करती हूँ की आप Hostinger से होस्टिंग खरीदे। हमारे खुद के ब्लॉग भी होस्टिंगर पर चलते है और यकीन मानिये ये बहुत अच्छा हैं।

यह भी पढ़े – Blog किस टॉपिक पर बनाये | हिंदी ब्लॉग Niche आईडिया 2023

ब्लॉग के लिए भाषा का चयन करें ( Select language for blog )

ऊपर बताये गए स्टेप से आपने Niche सलेक्शन के बाद डोमेन नेम खरीदा और फिर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सेलेक्ट किया। उसके बाद आपने होस्टिंग भी खरीद लिया तो दोस्तों अब आपको ये सोचना है और निर्णय करना है की आपके ब्लॉग की भाषा क्या होगी।

आप किस लैंग्वेज में अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं ये तय करें फिर उसी भाषा में आपको अपना ब्लॉग बनाना है और आर्टिकल पब्लिश करना हैं। आप ब्लॉग में किसी भी भाषा जैसे हिंदी ,पंजाबी ,मराठी ,इंग्लिश जो भी आपको ठीक लगे उस भाषा में ब्लॉग बना सकते हैं।

अगर आपको हिंदी और इंग्लिश के अलावा रीजनल लैंग्वेज की नॉलेज है तो आप उस पर जरूर काम करें क्योंकि उसमें कम्पटीशन काम हैं और आप ब्लॉगिंग में जल्दी सक्सेस हो जायेंगे।

ब्लॉग सेटप करें ( Set up blog )

ब्लॉग सेटप मतलब अपने ब्लॉग के लिए एक स्टोर बनाना जहा आपके कंटेंट स्टोर हो सके। अगर आपने निर्णय ले लिया है कि आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनायेंगे तो वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए फ़ास्ट Hosting लेकर डोमेन को कनेक्ट करें। इसके बाद वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करें, और एक Lightweight थीम का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में करें।

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –

  • डोमेन को कनेक्ट करें
  • ब्लॉग में एक अच्छी Theme लगायें और उसे Customize करें
  • ब्लॉग की बेसिक SEO Setting करें.
  • सभी जरुरी पेज बनायें

वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आप Hostinger होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। Hostinger एक फ़ास्ट Web Hosting है जो आपको बहुत कम दाम में होस्टिंग प्रदान करवाती है। इसके साथ 1 साल के लिए एक Top Level Domain भी फ्री में मिल जाता है।

अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना रहें हैं तो निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –

  • डोमेन और होस्टिंग को आपस में Connect करें.
  • वर्डप्रेस को इनस्टॉल करें
  • ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करें
  • एक अच्छी Theme को लगाकर कस्टमाइज करें
  • सभी जरुरी पेज बनायें

यह भी पढ़े – Blog के लिए आर्टिकल कैसे लिखें | पहली बार Blog Post कैसे लिखें 

आर्टिकल लिखना स्टार्ट करें ( Start writing articles )

ब्लॉग सेटप करने के बाद अब आर्टिकल लिखना स्टार्ट करें। आर्टिकल को पब्लिश करने का एक निश्चित Schedule बनायें। ब्लॉग में आपको अधिक Content लिखना होता है, आप हफ्ते में दो या तीन आर्टिकल नियमित रूप से अपने ब्लॉग में पब्लिश कर सकते हैं। आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखें कि आपका आर्टिकल यूनिक, High Quality, और SEO Friendly होना चाहिए।

आर्टिकल लिखने के लिए आप खुद को समय दे और जिस टॉपिक पर लिख रहे उसे अच्छे से लिखे ताकि यूजर को पढ़ने में अच्छा लगे और उनके लिए लाभदायक भी हो।

अगर आप जल्दबाजी में आर्टिकल लिखेंगे और आर्टिकल में आप गलत इनफार्मेशन दे देंगे तो आपके ऑडियंस का विश्वास आपसे टूट जायेगा और वो आपके ब्लॉग पर दोबारा नहीं आएंगे।

आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें कि एक आर्टिकल पब्लिश करने के बाद 1 – 2 महीने तक आप कोई आर्टिकल नहीं डाल रहे हैं। जब तक आपके काम में निरंतरता नहीं होगी तब तक आप Blogging में सफलता नहीं पा सकते हैं।

ब्लॉग का SEO करें ( Do SEO of blog )

इसके बाद ब्लॉग का SEO करें, जैसे की ब्लॉग के लिए Backlink बनायें, Technical error को Solve करें आदि. SEO ब्लॉग को Search Engine में रैंक करवाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपका SEO सही होगा तो आप जल्दी रैंक कर सकते हैं। नहीं तो कई महीनों तक आपकी वेबसाइट गूगल Sandbox में रह सकती है।

 SEO एक ऐसी प्रोसेस होती है जिसके द्वारा किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन के टॉप पेज में रैंक कराया जा सकता है। गूगल के दुसरे या तीसरे पेज पर बहुत कम यूजर जाते हैं, जिसके कारण इन पेजों पर रैंक करने वाली वेबसाइट को ट्रैफिक नहीं मिल पाता है। इसलिए ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले पेज पर रैंक करवाना जरुरी होता है। एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल से ही गूगल के पहले पेज पर रैंक करने की संभावना होती है।

यह भी पढ़े – Micro Niche ब्लॉग क्या हैं | Micro Niche Blog कैसे बनाएं

ब्लॉग प्रमोट करें ( Promote blog )

एक SEO फ्रेंडली आर्टिकल पब्लिश करने के बाद ब्लॉग को Promote करना होता है जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग के बारे में जान सके। ब्लॉग प्रमोट करने के लिए Off Page SEO का इस्तेमाल किया जाता है। आप निम्न प्रकार से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं –

  • सोशल मीडिया पर आर्टिकल शेयर करके
  • ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनायें
  • गेस्ट पोस्ट करें
  • Forum वेबसाइट में सवालों के जवाब देकर
  • YouTube Channel बनाकर

ब्लॉग से पैसे कामना स्टार्ट करें ( Start earning money from blog )

अब आप तैयार है Blog से कमाई करने के लिए। ब्लॉग में कमाई करने के अनेक तरीके हैं, जैसे कि –

  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsorship
  • Guest Post
  • Paid Promotion आदि

अगर आप इस आर्टिकल में बताये गए Step को फॉलो करते हुए अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई करेंगे। ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहला तरीका होता है ब्लॉग को गूगल एडसेंस के साथ मोनेटाइज करना।

गूगल एडसेंस से आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते है जिसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल लिखते रहना है और ब्लॉग पर ट्रैफिक अधिक से अधिक लाने का प्रयास करते रहना हैं।

यह भी पढ़े – Blogging के फायदे | हिंदी Blogging के 20 फायदे

FAQ Checklist

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ?

ब्लॉग में कमाई करने के अनेक तरीके हैं, जैसे कि –
Google AdSense
Affiliate Marketing
Sponsorship
Guest Post
Paid Promotion आदि

ब्लॉग को प्रमोट कैसे करें ?

आप निम्न प्रकार से अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं –
सोशल मीडिया पर आर्टिकल शेयर करके
ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनायें
गेस्ट पोस्ट करें
Forum वेबसाइट में सवालों के जवाब देकर
YouTube Channel बनाकर

ब्लॉग का SEO कैसे करें ?

इसके बाद ब्लॉग का SEO करें, जैसे की ब्लॉग के लिए Backlink बनायें, Technical error को Solve करें आदि. SEO ब्लॉग को Search Engine में रैंक करवाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आपका SEO सही होगा तो आप जल्दी रैंक कर सकते हैं। नहीं तो कई महीनों तक आपकी वेबसाइट गूगल Sandbox में रह सकती है।

ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखे ?

आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखें कि आपका आर्टिकल यूनिक, High Quality, और SEO Friendly होना चाहिए।
आर्टिकल लिखने के लिए आप खुद को समय दे और जिस टॉपिक पर लिख रहे उसे अच्छे से लिखे ताकि यूजर को पढ़ने में अच्छा लगे और उनके लिए लाभदायक भी हो।

फ्री ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाएं ?

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –
डोमेन को कनेक्ट करें
ब्लॉग में एक अच्छी Theme लगायें और उसे Customize करें
ब्लॉग की बेसिक SEO Setting करें.
सभी जरुरी पेज बनायें

वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग कैसे बनाएं।

अगर आप WordPress पर अपना ब्लॉग बना रहें हैं तो निम्न प्रकार से ब्लॉग का सेटअप करें –
डोमेन और होस्टिंग को आपस में Connect करें.
वर्डप्रेस को इनस्टॉल करें
ब्लॉग के लिए जरुरी प्लगइन इनस्टॉल करें
एक अच्छी Theme को लगाकर कस्टमाइज करें
सभी जरुरी पेज बनायें

ब्लॉग किस भाषा में बनाएं।

आप किस लैंग्वेज में अपना ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं ये तय करें फिर उसी भाषा में आपको अपना ब्लॉग बनाना है और आर्टिकल पब्लिश करना हैं। आप ब्लॉग में किसी भी भाषा जैसे हिंदी ,पंजाबी ,मराठी ,इंग्लिश जो भी आपको ठीक लगे उस भाषा में ब्लॉग बना सकते हैं।

होस्टिंग कैसे ख़रीदे ?

इन्टरनेट पर अनेक सारी वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं, जैसे – Godaddy, Bigrock, Namecheap ,Hostinger आदि.

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या हैं ?

Blogging Platform में आप Blogger या WordPress दोनों में से कोई एक सेलेक्ट कर सकते हैं।

कीवर्ड रिसर्च कैसे करें ?

कीवर्ड्स रिसर्च के लिए लिए ऑनलाइन आपको फ्री और पेड दोनों तरह के टूल मिल जायेगा बस आपको कीवर्ड्स लिखना है फिर आपको ऑप्शन मिल जायेगा।

अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें?

1.    Blog बनाने के लिए अपने रुचि को पहचाने
2.    ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीदिए
3.    डोमेन नेम को होस्टिंग से Connect कीजिए
4.    ब्लॉग को सेटअप कीजिए
5.    Blog के लिए Language का चयन कीजिए
6.    ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखे
7.    एक अच्छा पोस्ट लिखने की शुरुआत करे
8.    कुछ पोस्ट लिखने के बाद ब्लॉग को फिर डिजाइन करे

भारत के सक्सेस ब्लॉगर के नाम बताएं।

भारत में बहुत सारे ऐसे Blogger हैं जो लाखों रूपये प्रतिमाह कमा रहे हैं जिनमे से कुछ नाम हैं – पवन अग्रवाल – deepawali.co.in (हिंदी ब्लॉग) , चन्दन साहू – hindime.net (हिंदी ब्लॉग) , प्रीतम नगराले – moneyconnexion.com (इंग्लिश ब्लॉग) , हर्ष अग्रवाल – Shoutmeloud.com (इंग्लिश ब्लॉग) इत्यादि।

और पढ़े –

%d bloggers like this: