Share Market में इनवेस्ट कैसे करें | शेयर कैसे खरीदे और बेचे

Share Kaise kharide aur Beche in Hindi , Share kaise kharide , Share kaise bechte hain , How to buy and sell share in Hindi शेयर कैसे खरीदे और बेचे , पहली बार शेयर कैसे खरीदे और बेचे,शेयर खरीदने और बेचने का आसान तरीका ,Share Market में इनवेस्ट कैसे करें- शेयर मार्केट एक वित्तीय बाजार होता है जहां कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं।

Share Market में बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर होते हैं जिनको आम व्यक्ति निवेश करते हैं शेयर खरीदते हैं और उनको प्राइस बढ़ने पर बेच देते हैं और इस प्रकार मुनाफा कमाते हैं । लेकिन अगर शेयर का प्राइस कम हो जाए तो उसे बेचने पर नुकसान भी होता है।

YouTube Channel download
Telegram Group images

जो Share Market में Beginners उनको शेयर मार्केट समझने के लिए बहुत सारी चीजों को समझना आवश्यक है जैसे कि IPO ,Nifty ,Sensex , Demat Account , Equity, Currency, Commodity , Derivatives ,Bonus इन सभी चीजों को समझना बहुत जरूरी है।

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्टमेंट करने से पहले शुरुआती निवेशकों में कुछ सवाल आते हैं जैसे कि शेयर कैसे खरीदा और बेचा जाता है। अपने मोबाइल से शेयर कैसे खरीद सकते हैं। शेयर खरीदने के लिए क्या करना पड़ता है और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें। इन सभी सवालों के जवाब जानने के बाद ही आप शेयर मार्केट में पहला कदम रख सकते हैं।

आज के इस पूरे आर्टिकल को पढ़कर आप जान जाएंगे कि शेयर को खरीदना और बेचना कितना आसान ह है । तो आइए जानते हैं step by step शेयर कैसे खरीदा जाता है और इसे कैसे बेचा जाता है –

Table of Contents

शेयर कैसे खरीदते हैं ( How to buy shares in Hindi )

शेयर कैसे खरीदें और बेचे यह जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि – जिस ब्रोकर के पास आपने डिमैट अकाउंट खोला है उसकी फीस क्या है और उनकी सर्विस कैसी है। उसका कस्टमर सपोर्ट कैसा है। शेयर खरीदने के अलावा अगर निफ्टी या बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करते हैं तो कितना चार्ज देना पड़ता है इत्यादि । इन सभी सवालों के जवाब आपको शेयर खरीदने से पहले पता होना चाहिए।

How to buy shares in hindi शेयर कैसे खरीदते है और क्या तरीका हैं । किसी कम्पनी का share खरीदने के सारे तरीके नीचे दिए गए हैं-

शेयर बाजार का अध्ययन करें ( study the stock market )

शेयर खरीदने से सबसे पहले आपको शेयर बाजार की अवस्था, कंपनियों की स्थिति और बाजार के चलन का अध्ययन करना चाहिए। इससे आप शेयर बाजार में निवेश करने के लिए सही समय और सही कंपनियों का चयन कर सकते हैं।

निवेश लक्ष्य निर्धारित करें ( set investment goals )

share बाजार में निवेश करने से पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करे कि आप निवेश के माध्यम से क्या लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं या फिर केवल कुछ महीनों के लिए ही निवेश करना चाहते हैं। आपके इन्वेस्टमेंट के लक्ष्यों को स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि उसके आधार पर आप अपना पोर्टफोलियो और इन्वेस्टमेंट के इंस्ट्रूमेंट का चयन कर सकते हैं।

शेयर खरीदने के लिए ब्रोकर ( दलाल ) चुने ( Choose a broker to buy shares )

share खरीदने के लिए सबसे पहले दलाल चुनना पड़ता है जिससे शेयर खरीदने या बेचने में कोई दिक्कत नहीं आती। दलाल का मतलब होता है ब्रोकर अर्थात वह व्यक्ति जो बीच में कमीशन खाता है।

शेयर मार्केट में सारे शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होती है और आपस स्टॉक एक्सचेंज से डायरेक्ट शेयर नहीं खरीद सकते इसलिए ब्रोकर की जरूरत पड़ती है।

पुराने समय में दलाल के माध्यम से share खरीदा जाता था और आजकल ब्रोकर ऐप जैसे कि Angel One , Upstox , Zerodha जैसे ऐप हैं जिनके द्वारा शेयर खरीदा और बेचा जाता है।

ब्रोकर दो तरह के होते हैं एक होता है । डिस्काउंट ब्रोकर और दूसरा होता है फुल सर्विस ब्रोकर । अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं तो आपको डिस्काउंट ब्रोकर के पास ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए। ब्रोकर चुनने के समय आप को उनके बारे में रिसर्च करना चाहिए कि उनका सपोर्ट सिस्टम कैसा है ,उनकी सर्विस कैसी है और फीस कितनी है।

यह भी पढ़े –

डिमैट एकाउंट खोले ( Open Demat account )

जब आप अपना ब्रोकर सेलेक्ट कर लेते हैं उसके बाद आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है। और डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है –

  1. Adhar Card
  2. Pan Card
  3. Email ID
  4. Mobile number
  5. Bank Passbook

ये सारे डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए अगर आप एक डिमट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं। इसके बाद आप अपना ब्रोकर चुने और उसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले। मान लीजिए आपने अगर Angel One ब्रोकर चुना है तो इस App को ओपन करें फिर Open Free Demat Account पर क्लिक करके sign up करें ।

Share Kaise kharide aur Beche in Hindi Angel One
Share Kaise kharide aur Beche in Hindi -Open Demat account

जैसे ही आप इस ऐप पर साइन अप करेंगे वैसे ही आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी है जैसे कि नाम, डेट ऑफ बर्थ ,आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, ईमेल आईडी इत्यादि। इसमें जो भी डिटेल्स मांगी जाएगी सारी आपको भर देना उसके बाद मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन होगा।

जब ब्रोकर आपको वेरीफाई कर देगा उसके एक-दो दिन के अंदर आपको ईमेल आईडी पर लॉगइन डीटेल्स और क्लाइंट आईडी आपको मिल जाएगी । उसके बाद आप Angel One पर Login कर सकते हैं। अगर आपको Angel One में ID नही बनानी तो आप आप किसी दूसरे ब्रोकर Zerodha, Upstox पर भी अपनी आईडी बना सकते हैं।

सेविंग बैंक एकाउंट डिमैट एकाउंट से जोड़े ( Link Savings Bank Account with Demat Account )

आपने जिस भी ब्रोकर में अपना डिमैट अकाउंट खुलवाया है उसमें लॉगइन डिटेल्स भरकर लोगिन करें । इसके बाद बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होगा जिसके द्वारा आप शेयर बाजार में शेयर खरीद पाएंगे। आप जो भी बैंक अकाउंट अपने डिमैट अकाउंट के साथ लिंक कर रहे हैं वह चालू हालत में होनी चाहिए। बैंक अकाउंट कोई भी हो सकता है Saving हो या फिर Current अकाउंट लेकिन चलता होना चाहिए।

यह भी पढ़े –

Blog Niche क्या है? Blog के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें

ट्रेडिंग एकाउंट में पैसा डाले ( Fund trading account )

डिमैट अकाउंट से अपना बैंक अकाउंट लिंक करने के बाद आपको उस ऐप में Add fund पर क्लिक करना है और पैसे डालने हैं । अपने डिमैट अकाउंट में आप UPI की मदद से भी पैसे ऐड कर सकते हैं। आप जितना पैसा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं उस हिसाब से अमाउंट अपने डिमेंट अकाउंट में डाल दें ।

शेयर का चयन करें ( select share )

एक बार आप डिमैट अकाउंट में पैसा डाल देते हैं उसके बाद आपको शेयर का चयन करना है। आपको विभिन्न कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्टमेंट करने के लिए अपना शेयर का चयन करना है। यहां आपको कंपनियों के आर्थिक स्थिति, उच्चतम और निम्नतम मूल्य, उद्योग के लिए पूर्वानुमान और शेयर बाजार के ट्रेंड्स का अध्ययन करना होगा उसके बाद ही आप अपना शेयर कलेक्ट करें।

पहला शेयर खरीदे ( buy first share )

अब आप शेयर मार्केट से share खरीदने के लिए तैयार है। अब आप जो भी शेयर खरीदना चाहते हैं उसका नाम सर्च बॉक्स में टाइप करें और फिर जब आपके सामने आपका शेयर आ जाएगा तब Buy पर क्लिक करके आप अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं।

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदे ( How to buy shares from mobile )

मोबाइल से शेयर खरीदने के लिए आपको प्ले स्टोर से ब्रोकर ऐप डाउनलोड करना होगा उसके बाद मोबाइल नंबर से डिमैट अकाउंट खोलकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद बैंक अकाउंट ऐड करके डिमैट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर ले फिर आप मोबाइल से शेयर खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदे ( How to buy shares online )

शेयर मार्केट से ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड, बैंक अकाउंट ,आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए। और जिस मोबाइल नंबर से आपने डिमैट अकाउंट खोला है वो बैंक एकाउंट और पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए फिर आप ऑनलाइन share खरीद सकते हैं ।

इन तरीकों का पालन करके आप अपने पहले शेयर में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। निवेश से पहले अच्छी तरह से अध्ययन करें और अपने इन्वेस्टमेंट योजना पर ध्यान रखें।

शेयर कैसे बेचे ( How to Sell shares in Hindi )

शेयर बेचना बहुत ही आसान है। शेयर बेचने के लिए आपको अपने पोर्टफोलियो में से वह शेयर सिलेक्ट करना है जिसे आप बेचना चाहते हैं। फिर आपको सेल बटन पर क्लिक करना है। अब आप जितने शेयर बेचना चाहते हैं उसकी क्वांटिटी डालें। इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करके अपने शेयर बेच सकते हैं।

share बेचने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आपको कितने रिटर्न मिल रहे हैं। जब आपने शेयर खरीदा था उस समय इस शेयर की प्राइस कितनी थी और आज कितनी है। अगर आपका share जितने में आपने खरीदा था उससे ज्यादा में बिक रही है तो आपको प्रॉफिट हो रहा है। और अगर आपने जितने में शेयर खरीदा है उससे कम दाम में आपका शेयर बिक रहा है तो आपको नुकसान हो रहा है। इसलिए शेयर बेचने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़े –

Shopify क्या है | Shopify ई-कॉमर्स से पैसे कैसे कमाएं

FAQ Checklist

शेयर मार्केट को कैसे समझे ?

Beginners उनको शेयर मार्केट समझने के लिए बहुत सारी चीजों को समझना आवश्यक है जैसे कि IPO ,Nifty ,Sensex , Demat Account , Equity, Currency, Commodity , Derivatives ,Bonus इन सभी चीजों को समझना बहुत जरूरी है।

शेयर खरीदने के लिए किन बातों का ध्यान रखना है ?

share कैसे खरीदें यह जाने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि – जिस ब्रोकर के पास आपने डिमैट अकाउंट खोला है उसकी फीस क्या है और उनकी सर्विस कैसी है। उसका कस्टमर सपोर्ट कैसा है। 

शेयर कैसे खरीदते है ?

How to buy shares in hindi शेयर कैसे खरीदते है और क्या तरीका हैं । किसी कम्पनी का शेयर खरीदने के सारे तरीके नीचे दिए गए हैं-आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है। एक बार आप डिमैट अकाउंट में पैसा डाल देते हैं उसके बाद आपको शेयर का चयन करना है। अब आप शेयर मार्केट से शेयर खरीदने के लिए तैयार है।

शेयर कैसे बेचे ?

share बेचना बहुत ही आसान है। शेयर बेचने के लिए आपको अपने पोर्टफोलियो में से वह शेयर सिलेक्ट करना है जिसे आप बेचना चाहते हैं। फिर आपको सेल बटन पर क्लिक करना है। अब आप जितने शेयर बेचना चाहते हैं उसकी क्वांटिटी डालें। इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करके अपने शेयर बेच सकते हैं।

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदते है ?

शेयर मार्केट से ऑनलाइन share खरीदने के लिए आपके पास पैन कार्ड, बैंक अकाउंट ,आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए। और जिस मोबाइल नंबर से आपने डिमैट अकाउंट खोला है वो बैंक एकाउंट और पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए फिर आप ऑनलाइन शेयर खरीद सकते हैं ।

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदते है ?

मोबाइल से share खरीदने के लिए आपको प्ले स्टोर से ब्रोकर ऐप डाउनलोड करना होगा उसके बाद मोबाइल नंबर से डिमैट अकाउंट खोलकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद बैंक अकाउंट ऐड करके डिमैट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर ले फिर आप मोबाइल से share खरीद सकते हैं।

ब्रोकर कितने तरह के होते हैं ?

ब्रोकर दो तरह के होते हैं एक होता है । डिस्काउंट ब्रोकर और दूसरा होता है फुल सर्विस ब्रोकर । अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं तो आपको डिस्काउंट ब्रोकर के पास ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए।

शेयर मार्केट में ब्रोकर जरूरत क्यों पड़ती है।

शेयर मार्केट में सारे शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होती है और आपस स्टॉक एक्सचेंज से डायरेक्ट शेयर नहीं खरीद सकते इसलिए ब्रोकर की जरूरत पड़ती है।

ब्रोकर कौन होते हैं ?

share खरीदने के लिए सबसे पहले दलाल चुनना पड़ता है जिससे शेयर खरीदने या बेचने में कोई दिक्कत नहीं आती। दलाल का मतलब होता है ब्रोकर अर्थात वह व्यक्ति जो बीच में कमीशन खाता है।

शेयर बेचने पर कितना पैसा मिलता है?

शेयर बेचने के बाद आपको मिलने वाला पैसा शेयर के करेंट मार्केट प्राइस पर निर्भर करता है।

और पढ़े

%d bloggers like this: