Blog Niche क्या है? Blog के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें

Blogging Niche kya hai , Blogging Niche क्या है , ब्लॉग के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें , Blogging Niche Ideas in Hindi- Blogging करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। Blogging एक बहुत ही अच्छा माध्यम है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। Blogging करने के लिए आपको सबसे पहले एक Niche सिलेक्ट करना पड़ता है।

YouTube Channel download
Telegram Group images

Blogging एक तरह का डिजिटल डायरी होता है जिसमें आप अपने विचारों, अनुभव , सुझाव आदि को शेयर करते हैं । Blogging का मुख्य उद्देश्य पाठको तक अपने विचारों ,जानकारी और समझ को पहुंचाना होता है।

आजकल ऑनलाइन का जमाना है और लोग इंटरनेट से पैसे भी कमा रहे हैं। जब इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती है तो आपने Blogging का नाम तो जरूर सुना होगा । Blogging एक अच्छा माध्यम है जिससे आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Blogging Niche क्या होता है और ब्लॉग के लिए Niche कैसे सेलेक्ट करें ।

Blogging Niche क्या है ? ( What is Blogging Niche )

Blogging के लिए Niche का सही होना बहुत जरूरी है । अगर ब्लॉग का Niche सही होगा तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि Blogging Niche क्या है , ब्लॉग करने के लिए Niche कैसे सिलेक्ट करें और ब्लॉगिंग में Niche किसे कहते हैं तो आइये जानते हैं ।

Blogging Niche Kya Hai – Niche एक विषय, टॉपिक या केटेगरी होती है जिस पर ब्लॉग लिखा जाता है. जैसे कि आप Education पर ब्लॉग लिखते हैं तो Education आपकी Blogging Niche है। इसी तरह और भी बहुत सारे विषय होते हैं जिन पर Blogging की जाती है जैसे कि हेल्थ, टेक्नोलॉजी, वेल्थ ,फाइनेंस इत्यादि ।

Niche ऐसा टॉपिक होता है जिस पर आप अपना ब्लॉग बनाते हैं और उसी टॉपिक के ऊपर आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। एक अच्छी Blogging Niche आपका इंटरेस्ट हो और उस Niche पर आप अच्छे से काम कर सके । Niche की मार्केट वैल्यू का होना भी जरूरी हैं ।

यह भी पढ़े –

Watch Video for more information and subscribe channel

ब्लॉग Niche कैसे सेलेक्ट करें ( How to select Blog Niche )

Blogging करने के लिए आपको Niche सेलेक्ट करने से पहले आपको बहुत सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए तभी जाकर आप एक बेहतर ब्लॉग का Niche सेलेक्ट कर सकते हैं और Blogging में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। Niche सिलेक्ट करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें हैं –

  • Niche पर आपका रुचि
  • Niche की प्रतियोगिता
  • Niche महीने में कितनी बार सर्च हुआ
  • Niche का भविष्य
  • Niche का मूल्य प्रति क्लिक

Niche पर आपका रुचि ( your interest )

Niche सिलेक्ट करने के लिए सबसे पहले यह जान ले कि आप जिस भी Niche पर Blogging करना चाहते हैं उसमें आपको कितनी रूची है । क्योंकि अगर आपको किसी भी टॉपिक या विषय में इंटरेस्ट है तभी आप उस टॉपिक और विषय पर अच्छे से काम कर सकते हैं। Blogging पूरे कंटेंट पर निर्भर करता है इसलिए यूजर के लिए जितना उपयोगी कंटेंट बनाओगे ब्लॉग में उतना ही आपको सक्सेस मिलेगा।

अगर आप ऐसे टॉपिक या विषय सिलेक्ट कर लेते हैं जिसमें आपको बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं है तो आप उस टॉपिक या विषय पर अधिक कंटेंट नहीं लिख पाएंगे और ना ही यूजर्स के लिए वह कंटेंट फायदेमंद होगा।

जिस Niche में आपको इंटरेस्ट है उसमें आप बहुत अच्छे से आर्टिकल लिख सकते हैं। जिससे आपके ऑडियंस को मदद मिलेगी और उस टॉपिक या विषय में लिखे आर्टिकल से आप खुद भी बोर नहीं होंगे। अगर इंटरेस्ट ना हो तो आर्टिकल लिखने में बहुत बोरिंग महसूस होती है और अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे ।

Blogging करने के लिए लगातार आर्टिकल पब्लिश करते रहना अति आवश्यक रहता है। इसलिए हमेशा यह कोशिश करें कि जिस Niche पर आप को इंटरेस्ट है उसी Niche पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करते रहे और ऑडियंस को बनाये रखें । Blogging में सफलता के लिए Consistency बहुत जरूरी हैं ।

Niche की प्रतियोगिता ( Competition of Niche )

Niche की प्रतियोगिता कितनी है यह भी जानना आपके लिए बहुत आवश्यक है। जो भी Niche आपने सेलेक्ट किया है उसमें कंपटीशन कितना है यह भी चेक करना बहुत जरूरी है। अगर आपने ऐसा Niche सेलेक्ट कर लिया जिसमें आपका इंटरेस्ट भी है और सर्च वॉल्यूम भी अच्छा है परंतु उस Niche में कंपटीशन बहुत अधिक है ऐसे Niche पर ब्लॉग बनाना अच्छा आईडिया नहीं होता। क्योंकि ऐसे Niche पर ब्लॉग को Rank होने में बहुत समय लग जाता है।

इसलिए Niche सेलेक्ट करने के समय Competition कितना है यह बहुत मायने रखता है। अगर आपके Niche में Competition बहुत अधिक है तो आप अपने Niche से रिलेटेड Keywords को ढूंढ सकते हैं जिसमें Competition कम है।

Niche महीने में कितनी बार सर्च हुआ ( Monthly Searches of Niche )

Niche सेलेक्ट करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके ब्लॉग Niche पर सर्च वॉल्यूम कितना है। Niche महीने में कितनी बार सर्च हुआ है और सर्च वॉल्यूम कितना होता है यह आपको पता होना चाहिए । इसका मतलब है कि जिस भी Niche को अपने सेलेक्ट किया है। इसके बारे में कितने लोग सर्च कर रहे हैं ।

जिस Niche पर आप काम कर रहे हैं उस Niche पर सर्च वॉल्यूम अगर कम है तो आपके ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आएगा। आपके ब्लॉग से संबंधित जो Keywords हैं उनमें सर्च वॉल्यूम होना भी बहुत जरूरी है। Niche का Monthly सर्च वॉल्यूम अधिक होगा तभी आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक अधिक होगा ।

Niche का भविष्य ( Future of Niche )

Blogging के लिए Niche सेलेक्ट करते समय आपको उस Niche का फ्यूचर भी चेक करना चाहिए। अधिकतर नए ब्लॉगर Niche का ट्रेंड और फ्यूचर चेक करना भूल जाते हैं। अगर आप Trending टॉपिक पर काम करते हैं तो वो सिर्फ कुछ समय तक ही चलता है जबकि Niche का फ्यूचर देखकर सेलेक्ट किया हुआ टॉपिक जब तक चाहे चला सकते हैं ।

ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर काम करना अच्छा रहता है लेकिन एक नए ब्लॉगर के लिए यह सही नहीं है। क्योंकि ट्रेंडिंग कीवर्ड्स कुछ ही समय के लिए सर्च किए जाते हैं इसलिए ऐसे कीवर्ड को रैंक बहुत जल्दी कराना पड़ता है। इसलिए जब भी टॉपिक यह विषय सेलेक्ट करें उस समय आप Niche का फ्यूचर भी जरूर चेक करें ।

Google Trends का इस्तेमाल करके आप Niche का ट्रेंड और फ्यूचर चेक कर सकते हैं। Google Trends पर जिस Niche का ग्राफ ऊपर होगा उस Niche का भविष्य अच्छा होगा और उस Niche पर ब्लॉगिंग करना फायदेमंद होगा । परन्तु जिस Niche का ग्राफ नीचे होगा उस पर ब्लॉगिंग करना ठीक नही होगा ।

Niche का मूल्य प्रति क्लिक ( Cost Per Click )

हिंदी कीवर्ड्स में CPC ( Cost Per Click ) बहुत कम होती है। लेकिन भविष्य में हिंदी ब्लॉगिंग में ब्लॉगर को अच्छी सी पी सी मिलेगी। इसलिए हिंदी ब्लॉगर को अभी CPC पर अधिक ध्यान नही देना चाहिए । अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है तो आपको सीपीसी पर ध्यान देने की जरूरत है तभी आप ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग Niche के प्रकार ( Types of Blog Niche )

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक Niche सेलेक्ट करना पड़ता है। ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग Niche तीन तरह की होती हैं जो इस प्रकार हैं –

Single Niche Blog

Single Blog Niche ब्लॉग पर आप एक ही विषय के ऊपर ब्लॉगिंग करते हैं। इस प्रकार के ब्लॉग में आपको एक ही टॉपिक के ऊपर कंटेंट मिलेगा। जैसे कि फाइनेंस के ऊपर ब्लॉग है तो पूरे ब्लॉग में केवल फाइनेंस से रिलेटेड कंटेंट ही मिलते हैं। अगर एजुकेशन के ऊपर ब्लॉग है तो आपको उस ब्लॉग में केवल एजुकेशनल कॉन्टेंट ही डालने पड़ेंगे।

Micro Niche Blog

Micro Niche ब्लॉग पर आप किसी एक Niche के कैटेगरी के ऊपर कॉन्टेंट लिखे जाते हैं । जैसे Health अगर Niche हैं तो इसमें Diet , Nutrition , Weight Loss , Hair Care आदि एक Micro Niche हैं ।

माइक्रो Niche ब्लॉग पर ट्रैफिक कम होता हैं पर कमाई ज्यादा होती हैं क्योंकि इसमें ट्रैफिक क़्वालिटी ब्लॉग की ज्यादा होती हैं । माइक्रो ब्लॉग पर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं । जिस भी टॉपिक में आपका माइक्रो ब्लॉग बना है उस टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट्स का review दे और प्रोडक्ट का लिंक भी ऐड करदे ताकि आपका प्रोडक्ट भी सेल हो ।

Multi Niche Blog

Multi ब्लॉग Niche ब्लॉग पर आर्टिकल बहुत सारे टॉपिक पर लिखा जाता हैं । ऐसे ब्लॉग पर आप हेल्थ ,टेक्नोलॉजी ,ब्यूटी, फाइनेंस, बिजनेस आदि के ऊपर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। ज्यादातर हिंदी ब्लॉग multi niche होते हैं । इसमें हर तरह के आर्टिकल लिखे जाते है ।

Beginner Bloggers के लिए Multi Niche ब्लॉग अच्छा रहता है क्योंकि इसमें आप हर तरह के आर्टिकल लिखकर शुरुआत कर सकते हैं । जब आपको लगे कि आपको किसी Single Niche पर better तरीके से काम कर सकते हो तब आप single Niche के साथ Micro Niche के ऊपर भी ब्लॉग बना सकते हैं ।

Multi Niche ब्लॉक अच्छा होता है परंतु ट्रैफिक की क्वालिटी इतनी बेहतर नहीं होती जितनी कि Single और Micro Niche में होती है। इस प्रकार के ब्लॉग में किसी एक स्पेसिफिक कैटेगरी के ऑडियंस को टारगेट नहीं किया जा सकता इसलिए इसमें ट्रैफिक क्वालिटी को बेहतर नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़े –

ब्लॉग Niche आईडिया ( Blog Niche idea in Hindi )

ब्लॉग Niche की गिनती Unlimited है जिस पर आप कोई भी टॉपिक सेलेक्ट कर के ब्लॉग बना सकते हो। कुछ ब्लॉग Niche idea इस प्रकार से हैं  –

  • Finance ब्लॉग – Finance से Related जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। जितने भी फाइनांस से संबंधित जानकारियां होती हैं उनको आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
  • Study ब्लॉग– इस कैटेगरी में आपको पढ़ाई लिखाई से संबंधित ब्लॉग बना सकते हो। यह एजुकेशनल वेबसाइट की कैटेगरी में आता हैं ।
  • Tech ब्लॉग – टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी जैसे कि इंटरनेट, कंप्यूटर ,मोबाइल के बारे में लोगों को Information दे सकते हैं।
  • Fashion ब्लॉग – फैशन ब्लॉग में आप कपड़े, ब्यूटी और मेकअप से संबंधित जानकारियां अपने ब्लॉग पर दे सकते हैं।
  • Stories ब्लॉग– स्टोरी ब्लॉग में आप हर तरह की कहानियां लिखकर blog पोस्ट कर सकते हैं ।
  • Food ब्लॉग – इसमें आप खाने पीने से संबंधित चीजों के लिए जैसे कोई भी रेसिपी हो उसे कैसे बनाएं और कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ती है यह सबको आप लिखकर सिखा सकते हैं।
  • Music ब्लॉग – इसमें संगीत से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि नए गाने लिस्ट, गाने की डाउनलोडिंग लिंक शेयर कर सकते है ।
  • Motivation ब्लॉग ऐसे Blog पर आप मोटिवेशनल कहानियां, मोटिवेशनल विचार, Suvichar आदि पोस्ट करके ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • Travel ब्लॉग– ट्रैवल ब्लॉग पर आप घूमने फिरने से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं जैसे कि कैसे जाएं ,कहां पर जाएं ,कितना खर्च आएगा आदि सब के बारे में जानकारी दे सकते हैं ।
  • Business ब्लॉग – बिजनेस blog में आप स्टार्टअप, बिजनेस प्लान ,शेयर मार्केट ,कोई भी बिजनेस कैसे स्टार्ट कर सकते हैं इन सब से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं ।
  • Biography ब्लॉग – प्रसिद्ध लोगों की जीवनी लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं । जैसे आपने Wikipedia पर देखा होगा ठीक उसी प्रकार ।
  • Life Style ब्लॉग – इस ब्लॉग पर आप दैनिक जीवन से संबंधित जानकरियां दे सकते हैं ।
  • Movie ब्लॉग – इसमें आप नए Movies के Reviews , Movie List , Movie Downloading से संबंधित जानकारियां दे सकते हैं।
  • Pet ब्लॉग– इसमें आप जानवरों से रिलेटेड टॉपिक पर ब्लॉक लिख सकते हैं।
  • Shayari ब्लॉग – शायरी और स्टेटस लिखकर ब्लॉग बना सकते हैं ।
  • News ब्लॉग – समाचार , ब्रेकिंग न्यूज़ से संबंधित जानकारी दे सकते हैं ।
  • Fitness ब्लॉग – ऐसे ब्लॉग पर आप स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां लिखकर ब्लॉग लिख सकते हैं।
  • Personal ब्लॉग – पर्सनल ब्लॉग पर आप अपने जीवन से संबंधित जानकारियां जैसे कि लाइफस्टाइल, डेली रूटीन के बारे में लोगों को बता सकते हैं । बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनको दूसरों की लाइफ जानने में इंटरेस्ट होता है इसलिए आप इस ब्लॉग पर काम कर सकते हैं।
  • Political ब्लॉग – राजनीति से संबंधित जैसे कि चुनाव ,जनता के मुद्दे क्या है , सरकार तथा राजनीतिक पार्टियों से संबंधित जानकारियां आप दे सकते हैं।
  • Sports ब्लॉग – खेलकूद से सम्बंधित जानकारियां शेयर कर सकते जिसमें आप कोई भी Game की जानकारी दे सेक्टर है । जैसे Newspaper में स्पोर्ट्स का अलग पेज होता हैं ।

ये सारे टॉपिक आपको बता दिया है और आपको जो भी टॉपिक में ब्लॉग स्टार्ट करना हो आप अपने Knowledge और Interest के अनुसार टॉपिक चुन सकते हैं ।

यह भी पढ़े –

Affiliate Marketing क्या है | एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

FAQ Checklist

ब्लॉग Niche कैसे सेलेक्ट करें।

Niche सिलेक्ट करने के लिए सबसे पहले यह जान ले कि आप जिस भी Niche पर Blogging करना चाहते हैं उसमें आपको कितनी रूची है । क्योंकि अगर आपको किसी भी टॉपिक या विषय में इंटरेस्ट है तभी आप उस टॉपिक और विषय पर अच्छे से काम कर सकते हैं।

ब्लॉग Niche क्या है ?

Blogging Niche Kya Hai – Niche एक विषय, टॉपिक या केटेगरी होती है जिस पर ब्लॉग लिखा जाता है. जैसे कि आप Education पर ब्लॉग लिखते हैं तो Education आपकी Blogging Niche है। इसी तरह और भी बहुत सारे विषय होते हैं जिन पर Blogging की जाती है जैसे कि हेल्थ, टेक्नोलॉजी, वेल्थ ,फाइनेंस इत्यादि ।

हिंदी ब्लॉग पर CPC क्या होता है ?

हिंदी कीवर्ड्स में CPC ( Cost Per Click ) बहुत कम होती है। लेकिन भविष्य में हिंदी ब्लॉगिंग में ब्लॉगर को अच्छी सी पी सी मिलेगी। इसलिए हिंदी ब्लॉगर को अभी CPC पर अधिक ध्यान नही देना चाहिए । अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश में है तो आपको सीपीसी पर ध्यान देने की जरूरत है तभी आप ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग कितनी तरह की होती हैं ?

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक Niche सेलेक्ट करना पड़ता है। ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग Niche तीन तरह की होती हैं जो इस प्रकार हैं – Single Niche Blog, Micro Niche Blog, Micro Niche Blog .

Multi Niche ब्लॉग क्या है ?

Multi ब्लॉग Niche ब्लॉग पर आर्टिकल बहुत सारे टॉपिक पर लिखा जाता हैं । ऐसे ब्लॉग पर आप हेल्थ ,टेक्नोलॉजी ,ब्यूटी, फाइनेंस, बिजनेस आदि के ऊपर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। ज्यादातर हिंदी ब्लॉग multi niche होते हैं । इसमें हर तरह के आर्टिकल लिखे जाते है ।

Micro Niche ब्लॉग क्या है ?

Micro Niche ब्लॉग पर आप किसी एक Niche के कैटेगरी के ऊपर कॉन्टेंट लिखे जाते हैं । जैसे Health अगर Niche हैं तो इसमें Diet , Nutrition , Weight Loss , Hair Care आदि एक Micro Niche हैं ।

Single Niche ब्लॉग क्या है ?

Single Blog Niche ब्लॉग पर आप एक ही विषय के ऊपर ब्लॉगिंग करते हैं। इस प्रकार के ब्लॉग में आपको एक ही टॉपिक के ऊपर कंटेंट मिलेगा। जैसे कि फाइनेंस के ऊपर ब्लॉग है तो पूरे ब्लॉग में केवल फाइनेंस से रिलेटेड कंटेंट ही मिलते हैं। अगर एजुकेशन के ऊपर ब्लॉग है तो आपको उस ब्लॉग में केवल एजुकेशनल कॉन्टेंट ही डालने पड़ेंगे।

कुछ ब्लॉग Niche का उदाहरण बताएं।

कुछ ब्लॉग Niche idea इस प्रकार से हैं  –
Finance ब्लॉग – Finance से Related जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। जितने भी फाइनांस से संबंधित जानकारियां होती हैं उनको आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।
Study ब्लॉग– इस कैटेगरी में आपको पढ़ाई लिखाई से संबंधित ब्लॉग बना सकते हो। यह एजुकेशनल वेबसाइट की कैटेगरी में आता हैं ।
Tech ब्लॉग – टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी जैसे कि इंटरनेट, कंप्यूटर ,मोबाइल के बारे में लोगों को Information दे सकते हैं।

और पढ़े –

%d bloggers like this: